इन पांच वजहों से होते है बाल रूखे
इन पांच वजहों से होते है बाल रूखे
Share:

1. आनुवंशिक कारण: रूखे बालों का एक मुख्य कारण इनमें नमी की कमी का होना है. जब बाल अपनी चमक को खो देते हैं तो वे बेजान, रूखे बाल हो जाते हैं. अनेक बार यह समस्या आनुवंशिक कारणों से भी होने लगती है.

2. जरुरत से ज्यादा बालों को धोना: कई लोग ऐसे होते हैं जो रोजाना अपने बालों को शैंपू करते हैं तथा बालों को जरूरत से ज्यादा बार धो लेते हैं जो हमारे बालों को ठीक करने की जगह नुकसान पहुंचाते हैं. जिसके कारण बाल डैमेज होने लगते हैं.

3. ब्लो ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल: अधिकतर लोग बालों को सूखने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल या किसी हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बालों पर ब्लो ड्रायर या गर्म आयरन का इस्तेमाल अधिक नहीं करना छाईए इससे बल रूखे तथा डैमेज होने लगते हैं.

4. धूप में ज्यादा रहना: आमतौर पर गर्मियों के दिनों में अधिक धुप होने के कारण धूप की अल्ट्रॉवायलेट किरणों से हमारे बाल खराब होने लगते हैं और बाल टूटने या डैमेज होने लगते हैं.

5. डिहाइड्रेशन: शरीर में पानी की कमी होती है तो यह स्थिति डिहाइड्रेशन या निर्जलीकरण कहलाती है. इसकी कमी होने के कारण हमारे बालों में बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और बाल रूखे होने लगते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -