इन कारणों से हो सकती है दिमाग में सूजन की समस्या
इन कारणों से हो सकती है दिमाग में सूजन की समस्या
Share:

दिमाग पूरे शरीर का सबसे अहम हिस्सा होता है. दिमाग शरीर को सही तरीके से चलाता है, पर अगर दिमाग में सूजन आ जाए तो यह समस्या खतरनाक हो सकती है. दिमाग में सूजन आने की वजह से सिर दर्द, गर्दन दर्द, चक्कर आना, आंखों के आगे अंधेरा छाना जैसी समस्याएं होने लगती है. अगर समय रहते दिमाग की सूजन का इलाज ना किया जाए तो यह परेशानी गंभीर रूप ले सकती है. आज हम आपको दिमाग में सूजन आने के कुछ कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अधिक मात्रा में पानी का सेवन करने से दिमाग में सूजन आ सकती है. हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार अधिक मात्रा में पानी का सेवन करने से शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है. जिससे दिमाग में सूजन होने लगती है. 

2- मेनिनजाइटिस, इंसेफेलाइटिस और टॉक्सोप्लास्मोसिस इंफेक्शन की वजह से दिमाग में सूजन हो जाती है. इसके अलावा पत्ता गोभी खाने के कारण भी दिमाग में सूजन हो सकती है. 

3- कभी कभी सिर पर गंभीर चोट लगने के कारण भी दिमाग में सूजन आ जाती है. कई बार रोड एक्सीडेंट होने पर या सिर में किसी बाहरी चीज से चोट लगने पर दिमाग की हड्डियां टूट जाती है. जिसके कारण हड्डियां अपनी जगह से हटकर नसों में चली जाती हैं. जिसकी वजह से दिमाग को पूरी तरह से खून की सप्लाई नहीं हो पाता है और दिमाग में सूजन आ जाती है.

 

जानिए क्या है सहजन खाने के फायदे

महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है सिंघाड़े का सेवन\

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -