यह है दुनिया की सबसे डरावनी जगह, जमीन के नीचे हैं 60 लाख मुर्दें
यह है दुनिया की सबसे डरावनी जगह, जमीन के नीचे हैं 60 लाख मुर्दें
Share:

धरती पर बहुत सी ऐसी अजीबोगरीब और रहस्यमयी जगहें मौजूद हैं, जिनके बारे में सुनकर ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं, जबकि वहां पर जाना तो दूर की बात है और ऐसी ही एक रहस्यमयी और बेहद ही डरावनी जगह है फ्रांस के पेरिस में, जिसे 'कब्रों का तहखाना' भी कहा जाता है. 

जमीन से 20 मीटर की गहराई में बने इस तहखाने में करीब 60 लाख मुर्दों की हड्डियां और खोपड़ियां मिल जाएगी. साथ ही आपको जानकर यह हैरानी होगी कि इन्हीं हड्डियों और खोपड़ियों को सजाकर दो-दो किलोमीटर लंबी दीवारें बनाई हैं.

जानकारी के मुताबिक़, पेरिस में इस जगह को फ्रेंच कैटकॉम्ब्स के नाम से भी जाना जाता है और कहा जाता हैं कि साल 1785 में कब्रिस्तान की कमी के चलते कई लाशों को एक साथ एक गड्ढे में ही दफन कर दिया गया था. 200 मीटर लंबा कब्रों का यह तहखाना भले ही डरावना हो, हालांकि इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां पर आते हैं और पहली बार इस तहखाने को साल 2008 में लोगों के लिए खोला था, यहां पर तब से लेकर अब तक चार करोड़ से ज्यादा लोग भ्रमण कर चुके हैं. एयरबीएनबी नामक एक वेबसाइट की माने तो, इस जगह का इस्तेमाल कुछ हॉलीवुड फिल्मों और फैशन शो के लिए भी किया है. साथ ही ऐसा कहा जाता है कि तहखाने की खोज के बाद यहां मौजूद कंकालों को इकठ्ठा करने में करीब 10 साल का समय लगा था. 

 

 

3 करोड़ में बिके Nike के ये कीमती जूते

फ्री में खाने के लिए ये शख्स डाल देता था रेलवे के खाने में छिपकली, ऐसे पकड़ाया

महिला के पेट से निकली सोने की चीज़ें, डॉ भी हुए हैरान

बारिश के लिए इस राज्य में करवा दी दो गधों की शादी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -