नहीं होना चाहती अभी प्रेग्नेंट तो पिल्स की जगह करें इसका इस्तेमाल
नहीं होना चाहती अभी प्रेग्नेंट तो पिल्स की जगह करें इसका इस्तेमाल
Share:

कई बार शादीशुदा जीवन में महिलायें जल्दी ही गर्भवती नहीं होना चाहती जिसके के लिए वो कई तरह की पिल्स लेती हैं. लेकिन अगर आप भी प्रेग्नेंट होने से बचना चाहती हैं और इसके लिए किसी गर्भनिरोधक गोली को लेने की जरूरत नहीं है. प्रेगनेंसी को रोकने के कई घरेलु तरीके मौजूद हैं. गर्भनिरोधक दवाइयों के साइड इफेक्ट भी होते हैं जिन्हे आप जानती ही होंगी. अगर आप बिना इसका इस्तेमाल किए प्राकृतिक तरीके से प्रेग्नेंसी रोकना चाहती हैं तो आयुर्वेद के पास आपका हल है. इसके पहले अपने फैमिली डॉक्टर और आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से सलाह लेनी होगी.

डाइट के बाद भी आपका वजन बढ़ने का कारण ये तो नहीं

बता दें, आयुर्वेद में अरंडी यानी कैस्टर के बीच को सबसे बढ़िया गर्भनिरोधक तत्व माना गया है. इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अरंडी के बीज को फोड़ें. उसके बाद उसमें मौजूद सफेद बीज को निकालें. इस बीज को एक गिलास पानी के साथ खा लें.

इस समय करें अरंडी का सेवन

अरंडी के बीज का इस्तेमाल आप संबंध बनाने के 72 घंटे के अंदर गर्भनिरोधक गोलियों के रूप में कर सकती है. अगर महिलाएं सेक्स करने के 72 घंटे के भीतर इस बीज का सेवन करती हैं तो यह एक कॉन्ट्रासेप्टिव पिल की तरह ही काम करता है.

पीरियड्स के 3 दिन तक खाएं

अगर  आप इस बीज को पीरियड्स के तीन दिनों तक खाती हैं तो एक महीने तक इसका प्रभाव रहेगा. साथ ही बता दें, इसका कोई  साइड इफेक्ट नहीं है लेकिन आप अपने फैमिली डॉक्टर और आयुर्वेदिक विशेषज्ञों से एक बार सलाह जरूर लें. 

 

गर्म पानी से रात में लें ये दवा, सुबह पथरी होगी गायब

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है अलसी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -