चेहरे की झुर्रियां से हैं परेशान तो कैस्टर ऑयल में मिलाकर लगाए ये चीज
चेहरे की झुर्रियां से हैं परेशान तो कैस्टर ऑयल में मिलाकर लगाए ये चीज
Share:

कैस्टर ऑयल को अरंडी का तेल भी कहते हैं और यह वनस्पति तेल की श्रेणी में ही आता है। हालाँकि यह त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जी हाँ और बढ़ते प्रदूषण के माहौल में त्वचा समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है। जी हाँ और झुर्रियां और फाइन लाइन्स चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देती हैं ऐसे में आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह झुर्रियां रोकने और त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि कैस्टर ऑयल त्वचा को एंटी एजिंग से दूर रखने के लिए जरुरी तत्व कोलेजन बनाने में मदद करता है।

केवल यही नहीं बल्कि इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा में कसावट आती है और साथ में ही चमकदार भी बनती है। जी दरअसल इसमें मौजूद फैटी एसिड और एसेंशियल ऑयल त्वचा के लिए फायदेमंद तत्व माने जाते है जिनके चलते आजकल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसका उपयोग किया जाता है। अब हम आपको बताते हैं फाइन लाइन्स और झुर्रियां से छुटकारा पाने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें।

सफ़ेद हो गई है दाढ़ी-मूंछ तो काम आएगा नारियल का तेल

 नारियल तेल के साथ करें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल- नारियल तेल के साथ कैस्टर ऑयल के उपयोग से चेहरे के रिंकल कम होते है। आपको बता दें कि नारियल तेल में एंटी-ऑक्सिडेंट होता है और इसे कैस्टर ऑयल के साथ मिलाकर चेहरे की मसाज करने से झुर्रियां तो कम होती है ही साथ ही चेहरे में भी कसावट आती है।

सोने से पहले करें कैस्टर ऑयल से करें चेहरे की मसाज- रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें और कैस्टर ऑयल को चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें। करीब 10 से 15 मिनट तक मसाज करने के बाद हल्के हाथों से चेहरे को थपथपाएं और सो जाएं। जी दरअसल यह एंटी रिंकल ट्रीटमेंट क्रीम की तरह काम करेगा।

बादाम तेल के साथ कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल- बादाम के तेल से साथ कैस्टर ऑयल को मिलाकर लगाने से भी चेहरे में ग्लो आती है। बादाम के तेल के साथ कैस्टर ऑयल मिलाकर चेहरे की मसाज करने से ना केवल चेहरे को नमी मिलती है बल्कि इसके अलावा झुर्रियां भी कम होती है।

लहसुन से लेकर नारियल का तेल तक हटा देंगे आपके चेहरे के दाग-धब्बे

नींबू के रस से लेकर अंडे तक से साफ़ हो जाएगा चेहरा, नहीं दिखेंगे एक भी दाग-धब्बे

गंदे से गंदे दांत को चमका देगा ये हर्बल पाउडर, जानिए बनाने का तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -