मोतियाबिंद के इलाज में कारगर है कैस्टर ऑइल
मोतियाबिंद के इलाज में कारगर है कैस्टर ऑइल
Share:

कैस्टर ऑयल के अनेक फायदे होते हैं जिन्हे आप शायद जानते भी होंगे. इसका स्वाद भले ही आपको अच्छा ना लगे, पर क्या जानती है कि इस तेल में कितने ऐसे पौष्टिक तत्व होते है जो ना केवल आपके बालों एवं त्वचा के लिए फायदेमंद होते है बल्कि हमारे सेहत के लिए काफी लाभाकरी साबित होते हैं. कैस्टर ऑयल से आपको कई तरह की बिमारियों से छुटकारा मिलता है. आइये जानते हैं इसके फायदे के बारे में.  

* आखों का सूखापन: कभी-कभी प्रदूषण और आतंरिक तनाव के कारण हमारी आंखों का पानी सूख जाता है. जिससे कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती है. इस समस्या के लिए के लिए अरंडी का तेल(कैस्टर ऑयल) सबसे अच्छा उपचार साबित होता है.

* मोतियाबिंद का इलाज: मोतियाबिंद के इलाज के लिए किसी भी प्रकार की शल्य चिकित्सा पद्धति लोगों के बीच उपलब्ध नहीं थी, तब लोग मोतियाबिंद के इलाज के लिए अरंडी के तेल का ही इस्तेमाल किया करते थे.

* काले घेरे और झुर्रियों: आप आखों के आस-पास के हिस्सों पर रोज रात को सोने से पहले अरंडी के तेल की कुछ बूंदों को लेकर धीरे-धीरे मालिश करें. 

* सूजन को कम करता: कैस्टर ऑयल आंखों की जलन खुजली को कम करके उसकी सूजन के साथ ही आंखों के नीचे होने वाले दाग धब्बों को भी कम करने में मदद करता है.

बिना दवाई और सर्जरी के भी कर सकती हैं गर्भपात, नहीं होगा कोई नुकसान

बालों में शाइन लाने के ये हैं कुछ आसान तरीके

काले होंठों को गुलाबी करने के नुस्खे, बन जायेंगे सुंदर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -