चेहरे से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद है काजू, जानिए कैसे
चेहरे से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद है काजू, जानिए कैसे
Share:

  गर्मियों में सेहत के साथ-साथ बालों और स्किन का ख्याल रखना अहम होता है। जी हाँ और कई बार सेहत को लेकर तो हम जागरूक हो जाते हैं लेकिन जब बात स्किन और बालों की आती है तो हम उनके लिए बाजार से लाये सामान पर निर्भर हो जाते हैं जो हमे नहीं होना चाहिए। जी दरअसल ब्यूटी प्रोड्क्ट केवल स्किन को बाहर से ही स्वस्थ रख सकते हैं। जी हाँ और स्किन को अंदर से हेल्दी रखने के लिए पोषण युक्त हेल्दी डाइट की जरूरत होती है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में बताएंगे जो आपकी स्किन को अंदर से हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। जी दरअसल इस ड्राई फ्रूट का नाम काजू है। आपको बता दें कि काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए जरूरी है। जी दरअसल काजू में प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन के गुण पाए जाते हैं और यह स्किन और बालों को हेल्दी बनाए रखता है। आइए बताते हैं कैसे।

झुर्रियां करें कम- काजू खाने से स्किन पर झुर्रियां बहुत ही कम होती है। जी दरअसल काजू में विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। इसी के साथ काजू के सेवन से झुर्रियों की समस्या खत्म हो जाती है और स्किन भी यंग रहती है।


एंटी-एजिंग- काजू को आप एंटी-एजिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल काजू में प्रोटीन और विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये दोनों पोषक तत्व बढ़ती उम्र को कम करने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।

ऑयली स्किन- दुनिया में बहुत से लोगों की स्किन ऑयली होती है जिसके चलते उनको स्किन इंफेक्शन की परेशानी होने लगती है। ऐसे में ऑयली स्किन वाले लोगों को अपनी डाइट में काजू को जरूर शामिल करना चाहिए। जी दरअसल काजू ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

बालों को हेल्दी और शाइनी- काजू में मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को हेल्दी बनाते हैं। इसी के साथ ही ये बालों के टूटने की समस्या को कम कर करता है और उनको सॉफ्ट और शाइनी भी बनाते हैं।

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है नारियल के दूध की चाय, जानिए बनाने का तरीका

ऑस्ट्रेलिया के एनएसडब्ल्यू में ओमीक्रॉन के नए वैरिएंट का पता चला

अध्ययन में पाया गया कि हाइब्रिड लर्निंग से कोविड प्रसार में कमी आई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -