खुले में शौच से हर साल होती है 2 लाख बच्चों की मौत, शौचालय बनाने के आलावा करनी होगी अन्य पहल
खुले में शौच से हर साल होती है 2 लाख बच्चों की मौत, शौचालय बनाने के आलावा करनी होगी अन्य पहल
Share:

सरकार के प्रयास के चलते सभी जगह शौचालय बनाए गए हैं लेकिन बहुत से शोध में यह खुलासा हुआ है कि लोग आज भी शौच के लिए बाहर ही जाते हैं. जी हाँ, शौचालय आज के समय में सभी के लिए रोटी,कपडा, मकान जैसी अहमियत रखता है और इसके बिना जीवन का अंदाजा लगाना मुश्किल है. आजकल लोग शौचालय में जाकर शौच करने को ही उचित मानते हैं जो सही है.

साल 2018 का आँकड़ा- शौचालय को लेकर भारतीय सांख्यिकी संस्थान में एक विजिटिंग रिसर्चर यानी अतिथि शोधकर्ता डायने कॉफ़े के नेतृत्व में एक टीम ने आँकड़ों का विश्लेषण किया है और इस टीम के अनुसार बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम 43% लोग ‘सांस्कृतिक और अन्य कारणों’ से खुले में शौच करते हैं. आपको बता दें कि यह साल 2018 का आँकड़ा है और इन 43% लोगों में कई लोग ऐसे भी शामिल हैं जिनके घर में शौचालय बने हुए थे. आज के समय में भी ऐसा होता है कि लोगों के घरों में शौचालय है लेकिन फिर भी परम्परा का हवाला देकर लोग बाहर की ओर भागते हैं. कई लोग बाहर शौच करने को अच्छा मानते हैं ओर उनका मानना है कि ऐसा करने से शुद्ध देसी मिलती है. इन सभी कारणों को बताकर वह लोग भी बाहर शौच के लिए जाते हैं जिनके घर में शौचालय बने हुए हैं. साल 2018 में क़रीब 23% लोग ऐसे थे जिन्हें स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय उपलब्ध कराया गया था, लेकिन फिर भी वे खुले में शौच करना पसंद करते थे क्योंकि यह उनकी आदत में शामिल है.

* केवल शौचालय बनाना नहीं है काफी - सभी को लगता है अगर लोगों के घरों में शौचालय बन जाएगा तो वह शौचालय में ही शौच के लिए जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं है. कई लोग आज भी बाहर ही शौच करना पसंद करते हैं भले ही वह उससे खुद बीमार हो या अन्य लोगों को बीमार करें लेकिन यह कहीं ना कहीं उनकी आदत में शामिल हो गया है. आज के समय में लोगों को जागरूकता की जरूर है जो उनमे फैलाना चाहिए ताकि वह बाहर शौच के लिए ना जाए. लोगों को खुले में शौच से होने वाले नुकसान के बारे में बताना होगा. उन्हें समझाना होगा. उन्हें यकीन दिलाना होगा कि खुले में शौच कितना घातक है तभी खुले में शौच जैसी प्रक्रिया खत्म होगी. केवल शौचालय बनाना ही काफी नहीं है उसके लिए बहुत कुछ करना होगा.

* खुले में शौच से मौत - खुले में शौच की वजह से होने वाले नुकसान पर टेक्सास यूनिवर्सिटी के इकोनॉमिस्ट डीन स्पीयर्स और सोशल साइंटिस्ट डाऐन कॉफी ने शोध किया है और दोनों शोधकर्ताओं ने भारत में खुले में शौच से हो रहे नुकसानों पर शोध की तो उन्होंने पाया कि, ''हर साल भारत में करीब 2 लाख बच्चे खुले में शौच जाने की वजह से अपना पांचवा जन्मदिन नहीं मना पाते हैं.'' उनके अनुसार, ''खुले में शौच से फैल रहे संक्रमण की वजह से बच्चों की लंबाई और पोषण पर भी असर पड़ रहा है और खुले में शौच से पैदा होने वाले कीटाणुओं से बच्चों की शारीरिक ही नहीं मानसिक विकास पर भी असर पड़ रहा है.''

अगर आप भी फेंक देते हैं टॉयलेट पेपर कहीं भी तो जरूर पढ़े यह खबर

शौचालय में लोग जरूर करते हैं यह सामान्य गलतियां

स्वच्छ भारत अभियान ने सुधारा गावों का हाल, शौचालय ने कम किया प्रदूषण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -