न्यूड चित्र को लेकर फ्रांस में चलेगा FB पर मुकदमा

Feb 15 2016 11:57 AM
न्यूड चित्र को लेकर फ्रांस में चलेगा FB पर मुकदमा

पेरिस : फ्रांस में एक शिक्षक को सोश्यल नेटवर्किंग साईट पर अश्लील चित्र डाल देने और महिलाओं की निजता को भंग करने को लेकर कार्रवाई का सामना करना पड़ा है। इस शिक्षक को अकाउंट ब्लाॅक करने को लेकर भी मुकदमें का सामना करना पड़ा। दरअसल शिक्षक ने फेसबुक पर गुस्ताव कोरबेट की 19 वीं सदी की पेंटिंग द ओरिजिन आॅफ द वर्ल्ड पोस्ट की थी। जिसमें महिला के यौन अंग को दिखाया था।

इसके बाद फेसबुक द्वारा शिक्षक का अकाउंट बंद कर दिया गया। जब शिक्षक ने फेसबुक पर मुकदमा लगा दिया तो शिक्षक ने कहा कि सोश्यल मीडिया की इस साईट को अश्लील साहित्य और कला का फर्क नहीं मालूम है। उल्लेखनीय है कि फेसबुक को शिक्षक के अकाउंट को ब्लाॅक करने के मामले में फ्रांस की अदालत द्वारा की जाने वाली सुनवाई का सामना करना पड़ा।

पेरिस के एक न्यायालय ने फेसबुक की इस बात को भी खारिज कर दिया कि उसके खिलाफ मामला अमेरिकी न्यायालय को है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015 में न्यायालय ने अपने एक आदेश को सही ठहराया जिसमें फेसबुक का नियम उसके सभी यूज़र पर लागू होने की बाध्यता नहीं है। उससे जुड़े कानूनी मामलों को कैलिफोर्निया में ही सुलझाया जाता है यह बात गलत है। फेसबुक ने यह दावा गलत तरीके से किया है।