भारतीय बाज़ार में 5 लाख की बजट कार
भारतीय बाज़ार में 5 लाख की बजट कार
Share:

भारतीय सड़कों और ट्राफिक के मद्देनजर हैचबैक कारें बहुत ही उचित हैं, चलाने में आसान, ईंधन की कम खपत और सबसे बड़ा फाइदा पार्किंग करने में आसानी। इन सारी बातों को ध्यान में रखते हुए कार निर्माता अब ऐसी कार बानाने पर ज़्यादा ज़ोर दे रहे हैं जो इन सब मापदण्डों पर खरी उतरे और एक आम आदमी के पॉकेट के हिसाब की हो।

इन्ही सभी वजह से निर्माता हैचबैक कारों पर ज़्यादा ध्यान दे रहे हैं। और आज के इस समय में भारतीय बाज़ार में कुछ ऐसी हैचबैक कारे हैं जो पॉकेट पर बिना ज़्यादा ज़ोर डाले मात्र 5 लाख रुपये में आपकी अपनी हो सकती है।

आइये जानते हैं, की वो कारें कौन सी हैं। जो आपके बहुमूल्य 5 लाख रुपये की हकदार है।

1. ह्युंडई आईi10: ह्युंडई आई10 में 4 सिलेंडर, 1.1 लीटर, आईआरडीई2 इंजन लगा हुआ है जो 68 बीएचपी और 99 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड वाला मैनुअल गियर बॉक्स लगा हुआ है।

2. मारुति सुजुकी सेलेरियो: मारुति सुजुकी की ओर से मारुति सुज़ुकी सेलेरियो एक अच्छा विकल्प है। इसकी कीमत 4.03 लाख रूपये से शुरू होती है (बेंगलुरु के एक्स-शोरूम की कीमत के अनुसार) तथा इसकी ईंधन की खपत 23.1 किमी/लीटर है। इसमें पावर स्टीयरिंग, एयर कंडीशनिंग और चाइल्ड सेफ्टी लॉक की सुविधा दी गयी है। इसमें एएमटी संस्करण भी उपलब्ध है जिसकी कीमत 4.54 लाख रूपये है (बेंगलुरु के एक्स-शोरूम की कीमत के अनुसार)। इसमें 998 सीसी, 3 सिलेंडर वाला, के10बी पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 67 बीएचपी और 90 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है। इसके आगे के पहियों को 5 स्पीड वाला मैनुअल गियर बॉक्स या एएमटी गियर बॉक्स ताकत प्रदान करता है।

3. होंडा ब्रियो: इस सूची में तीसरी कार होंडा ब्रियो है। ब्रियो की कीमत 4.33 लाख रूपये (बेंगलुरु के एक्स-शोरूम की कीमत के अनुसार) से शुरू होती है। इसमें वे सभी सुविधाएं हैं जो ह्युंडई आई10 में है परन्तु तुलनात्मक रूप से यह कार दिखने में ज़्यादा अच्छी है तथा इसका माइलेज 18.9 किमी/लीटर है। इसमें 1198 सीसी, 4 सिलेंडर, एसओएचसी आई-वीटीईसी पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 5 स्पीड वाले मैनुअल गियर बॉक्स के द्वारा 87 बीएचपी और 109 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है।

4. निसान माइक्रा एक्टिव: 5 लाख से कम के बजट में निसान माइक्रा भी एक विकल्प है। इसकी कीमत 4.46 लाख रूपये से शुरू होती है (बेंगलुरु के एक्स-शोरूम की कीमतों के अनुसार)। इसकी ईंधन क्षमता 19.4 किमी/लीटर है तथा इसमें भी वे सभी सुविधाएं हैं जो ब्रियो और आई10 में हैं। माइक्रा में 1198 सीसी, 3 सिलेंडर वाला, डीओएचसी पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 67 बीएचपी और 104 एनएम के उच्चतम टॉर्क उत्पन्न करता है। इस इंजन में 5 स्पीड वाला मैनुअल गियर बॉक्स लगा हुआ है।

5. डैटसन गो: डैटसन ने अपने गो संस्करण में सुरक्षा से संबंधित मामलों में सुधार लाने का प्रयत्न किया है। यदि इस कार में सुरक्षा संबंधी सुविधाओं में सुधार लाया जाए तो यह कार पैसे की अच्छी कीमत देती है। इसकी कीमत 3.12 लाख रूपये है (बेंगलुरु के एक्स-शोरूम की कीमतों के अनुसार) तथा इसके सबसे उच्चतम संस्करण की कीमत 3.69 लाख रूपये है (बेंगलुरु के एक्स-शोरूम की कीमतों के अनुसार)। इसकी ईंधन क्षमता 20.63 किमी/लीटर है। गो में 1198 सीसी, 3 सिलेंडर वाला, 1.2 डीओएचसी ड्यूल वीटीवीटी पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 5 स्पीड वाले मैनुअल गियर बॉक्स के साथ 67 बीएचपी और 104 एनएम के टॉर्क उत्पन्न करता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -