अब इंसान तो इंसान, गाड़ियां भी पीयेगी बीयर

आपने अभी तक बीयर पीकर लोगों को झूमते देखा होगा लेकिन क्या आपको पता चला कि अब आपकी कार भी बीयर पीयेगी? आप सोच रहे होंगे कि हम यह क्या कह रहे है? तो आपको बता दें कि अब वैज्ञानिको ने बीयर को एक टिकाऊ ईंधन यानि कि पेट्रोल में बदलने की नयी तकनीक विकसित कर ली है. जहाँ एक ओर पूरी दुनिया में ईंधन के वैकल्पिक स्रोतों को खोजने में जुटी है वहीं वैज्ञानिकों ने इस ओर अपने शोधों के चलते इसका हल निकाल लिया है.

ब्रिटेन के ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के मुताबिक ईंधन के नवीन विकल्प के रूप में अभी तक सिर्फ ‘बॉयो-एथनॉल’ का उपयोग किया जाता है लेकिन इसमें कम ऊर्जा और घनत्व प्राप्त होता है. इसके चलते इसे आदर्श तौर पर पेट्रोल की जगह नहीं रखा जा सकता. इसका और एक नुकसान यह है कि यह पानी में आसानी से विलय हो जाता है जिसके चलते गाड़ियों के इंजन को इसका हर्जाना भुगतना पड़ता है.

अगर ब्यूटेनॉल की बात की जाए तो यह ईंधन का एक बेहतर विकल्प हो सकता है लेकिन, इसे ईंधन में तब्दील करना बहुत ही मुश्किल भरा काम है. एथनॉल को ब्यूटेनॉल में बदलने को लेकर ब्रिस्टल के स्कूल ऑफ केमिस्ट्री के वैज्ञानिक कई सालों से जुटे हुए हैं. अब ऐसे में बीयर का ईंधन के रूप विकास किया जाना इस दिशा में नयी उपलब्धि हासिल करना है.

जब Boss करे आपकी मम्मी की तरह व्यवहार

आपस में टकराई दो ट्रैन

इंदौर की जान पर बुलडोजर का अटैक

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -