इस समय देश में लगभग 95 पर्सेंट कारों में नही है अडवांस्ड कनेक्टिविटी फीचर्स, ये कारण
इस समय देश में लगभग 95 पर्सेंट कारों में नही है अडवांस्ड कनेक्टिविटी फीचर्स, ये कारण
Share:

भारत में ह्यूंदै वेन्यू, एमजी हेक्टर और आने वाली किआ सेल्टॉस ने कनेक्टेड कारों को काफी पॉप्युलर बना दिया है. इनमें वेन्यू भारत की पहली कनेक्टेड कार है, जिसके बाद दूसरी कनेक्टेड कार एमजी हेक्टर बनी. देश की अगली कनेक्टेड कार सेल्टॉस होगी. कनेक्टेड कारें इंटरनेट कनेक्शन के साथ आती हैं और इनमें आपको कई सारे फंक्शन मिलते हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

इस बाइक से Bajaj Pulsar 250 Adventure होगी सस्ती, जल्द होगी लॉन्च

कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी भारत के ऑटोमोबाइल मार्केट में अभी अपने शुरुआती दौर में है. देश में जो कारें अभी आने वाली हैं, उनमें भी ज्यादातर में यह टेक्नॉलजी नहीं मिलेगी. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि भारत कीमत आधारित बाजार है और अतिरिक्त कनेक्टिविटी फीचर्स की वजह से कारों की कीमत बढ़ जाती है. यही वजह है कि यहां ज्यादातर कारों में ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले जैसे बेसिक कनेक्टिविटी फीचर्स भी नहीं हैं. डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की बात करें, तो कुछ महंगी कारों में भी यह फीचर नहीं मिलता है.

Revolt RV 400 होगी पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बाइक, जानिए लॉन्च डेट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में इन्फोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल कॉकपिट्स वाली कारों की संख्या सिर्फ 5 फीसदी है. पूरी दुनिया में यह आंकड़ा 30 पर्सेंट और जापान में 90 पर्सेंट है. धीमी गति से ही सही, लेकिन चीजें बदल रही हैं. अब ज्यादातर ऑटोमोबाइल कंपनियां अतिरिक्त लागत को ध्यान में रखते हुए अपनी गाड़ियों में कई कनेक्टिविटी फीचर्स देने का प्रयास कर रही हैं. इसका सबसे बड़ा उदाहरण मारुति सुजुकी से हार्मन ऑडियो को मिलने वाला कॉन्ट्रैक्ट है. इसके अलावा मारुति सुजुकी ने अपनी कई गाड़ियों को इन्फोटेनमेंट सिस्टम और कनेक्टिविटी सलूशन्स से लैस करने के लिए हार्मन को कॉन्ट्रैक्ट दिया है. माना जा रहा है कि मारुति के इस कदम से दूसरी कार कंपनियां भी अपनी गाड़ियों में कनेक्टिविटी टेक्नॉलजी देने के लिए प्रेरित होंगी. इसके अलावा हार्मन टाटा मोटर्स और फोक्सवैगन इंडिया जैसी कंपनियों के साथ पहले से ही काम कर रहा है. पिछले साल निसान इंडिया ने अडवांस्ड निसानकनेक्ट पेश किया, जिसमें कंट्रोल, कन्वीनियेंस, सेफ्टी, सिक्यॉरिटी और सोशल शेयरिंग के तहत 18 फीचर्स मिलते हैं. कंपनी निसानकनेक्ट को तीन साल के लिए फ्री में सब्सक्राइब किया जा सकता है. यह फीचर कंपनी की किक्स, माइक्रा, सनी और टेरानो कारों में मिलता है. इन सबको देखते हुए माना जा रहा है कि आने वाले समय में भारत में कनेक्टेड कारें आम हो जाएंगी.

Xtreme 200R और Xtreme 200S की कीमत में हुई बढोंत्तरी, फिर भी है ग्राहकों की पहली पंसद

इलेक्ट्रिक रॉकेट बाइक खरीदे मात्र 16 हजार रू में, होगा हवा में उड़ने का अहसास

बजाज ने भारतीय बाजार में CT110 की पेश, कीमत है बहुत कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -