करोड़ों की संपत्तियों वाले नेता उतरे चुनावी मैदान में
करोड़ों की संपत्तियों वाले नेता उतरे चुनावी मैदान में
Share:

नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश में 23 फरवरी को 4 थे चरण के मतदान के तहत 12 जिलों की 53 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण के 680 प्रत्याशियों में से 89 करोड ़पति प्रत्याशी हैं दूसरी ओर 16 प्रत्याशियों के विरूद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज किए गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार उत्तरप्रदेश चुनाव वाॅच और एसोसिएशन फाॅर डेमोक्रेटिक रिफाॅम्र्स ने 4 थे चरण हेतु 98 राजनीतिक दल के 680 प्रत्याशियों के हलफनामे की जांच की।

इसी दौरान जो जानकारी सामने आई वह बहुत आश्चर्य करने वाली थी। मिली जानकारी के अनुसार 680 प्रत्याशियों में से 189 करोड़पति बताए गए हैं इनमें से 45 प्रत्याशी करोड़पति हैं। करोड़पतियों में जहां राष्ट्रीय लोक दल के 39 में से 6 प्रत्याशी करोड़ पति हैं जबकि 200 निर्दलीय प्रत्याशियों में से 25 प्रत्याशी करोड़पति हैं। उत्तरप्रदेश चुनाव के 4 थे चरण में जो प्रत्याशी मैदान में हैं उनमें औसत संपत्ति 1 करोड़ 90 लाख रूपए हैं।

इस मामले में एडीआर ने बताया कि 680 प्रत्याशियों में से 16 को आपराधिक प्रकरणों की जानकारी दी गई है। इतना ही नहीं 95 प्रत्याशियों ने हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण, महिलाओं के विरूद्ध अपराध आदि आपराधिक मामलों की जानकारी प्रदान की है। यह भी कहा गया है कि भारतीय जनता पार्टी के 19, बहुजन समाज पार्टी के 12 राष्ट्रीय लोक दल के 9 और समाजवादी पार्टी के 13 व कांग्रेस के 8 व निर्दलीय तौर पर 24 प्रत्याशी आपराधिक प्रकरणों में फंसे हुए हैं।

कुछ नेताओं के पास भवन, भूखंड के अलावा अन्य संपत्तियां हैं तो कुछ के पास करोड़ रूपए के लिहाज से अन्य संपत्तियां हैं कुछ ने वाहनों की संख्या बहुत बता रखी है। कुछ प्रत्याशियों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध और हत्या व हत्या के प्रयास जैसे मामले भी हैं। गौरतलब है कि 4 थे चरण के प्रमुख चेहरे के तौर पर रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है।

कुछ बाहुबलियों और आपराधिक प्रवृत्ति के नेताओं ने अपने परिवार के सदस्यों को मैदान में टिकट दिया है। इलाहाबाद के पश्चिम सीट से पूजा पाल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी की पुत्री बीएसपी की ओर से निर्वाचन लड़ रही हैं। दूसरी ओर बाहुबली दरयभान करवरिया की पत्नी नीलम करवरिया मैदान में हैं।

सुबह की 10 बड़ी ख़बरों पर डालें एक नज़र

अमरसिंह बोले मुलायमसिंह की स्क्रिप्ट पर रचा गया था सियासी ड्रामा

अखिलेश ने कहा- मज़बूरी में करना पड़ा गठबंधन

सपा ने बगावतियों को दिखाया बाहर का रास्ता

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -