लीवर को स्वस्थ रखती है अजवाइन
लीवर को स्वस्थ रखती है अजवाइन
Share:

अजवाइन एक तरह का मसाला होती है, जो हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. अजवाइन के इस्तेमाल से सर्दी जुकाम जैसी छोटी-छोटी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. आज हम आपको अजवाइन के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप हमेशा स्वस्थ और सेहतमंद रह सकते हैं. 

1- अगर आपको बहुत लंबे समय से खांसी आ रही है, तो ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए थोड़ी सी अजवाइन के रस में दो चुटकी काला नमक मिलाकर सेवन करें. और इसके बाद एक गिलास गर्म पानी पियें. ऐसा करने से आपकी खांसी की समस्या ठीक हो जाएगी.

2- अगर आप काली खांसी की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए अजवाइन के रस में थोड़ा सा सिरका और शहद मिलाकर सेवन करें, ऐसा करने से काली खांसी ठीक हो जाती है. 

3- पेट खराब होने पर थोड़ी सी अजवाइन को चबाकर खाएं और इसके बाद एक गर्म पानी पी लें.  ऐसा करने से आपकी पेट की समस्या ठीक हो जाती है. 

4- लीवर के लिए अजवाइन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, अगर आपको लीवर से जुड़ी कोई समस्या है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए 3 ग्राम अजवाइन और नमक आधा ग्राम नमक को एक साथ मिलाकर सेवन करें. ऐसा करने से आपकी लीवर से जुड़ी समस्या ठीक हो जाएगी, और आपका लीवर हमेशा स्वस्थ रहेगा.

 

अपेंडिक्स के दर्द से आराम दिला सकते है ये घरेलू नुस्खे

कलाई के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे

एसिडिटी की समस्या को दूर करती है हरी इलायची

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -