गठिया के दर्द से आराम दिलाती है अजवाइन
गठिया के दर्द से आराम दिलाती है अजवाइन
Share:

क्या आपको पता है की हमारे घर के किचन में ऐसी बहुत सी गुणकारी औषधियां रखी होती है जिनका हम नियमित रूप से इस्तेमाल तो करते हैं, पर इनके सही फायदों के बारे में नहीं जानते हैं. ऐसी ही एक औषधि है अजवाइन. आज तक आपने कई बार अजवाइन का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया होगा. 

आपको बता दें कि छोटी सी यह अजवाइन हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसके सेवन से पेट से जुडी कई बिमारियों से छुटकारा मिलता है और साथ ही पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो सर्दी के कारण होने वाले इन्फेक्शन से हमे दूर रखते हैं, आज हम आपको अजवाइन के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- पेट के लिए अजवाइन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, अगर आपको उल्टी, पेट दर्द, खट्टी डकार, गैस व एसिडिटी की समस्या है तो ऐसे में अजवाइन का सेवन करने से फ़ौरन आराम मिल जाता है, इन समस्याओं से छुटकारा  पाने के लिए अजवाइन, सोंठ और काला नमक को साथ में पीसकर एक चूरन बना लें. और इसका सेवन कैन, ऐसा करने से आपको आराम मिल जायेगा.

2- अक्सर मौसम के बदलने पर लोगों को सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है ऐसे में एक कप पानी में एक चम्मच अजवाइन को डालकर अच्छे से उबाल लें और इसमें थोड़ा-सा काला नमक भी मिला लें. जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे आंच से उतारकर हल्का गुनगुना होने पर पियें, ऐसा करने से सर्दी जुकाम ठीक हो जायेगा.

3- कई लोगों को जोड़ो में दर्द होने की समस्या होती है, गठिया के मरीजो को चलने फिरने में भी दिक्कते आने लगती हैं, ऐसे में एक सूती कपड़े में थोड़ी अजवाइन लेकर पोटली बना लें और फिर इस पोटली को गर्म करके दर्द वाली जगह पर सिकाई करें. ऐसा करने से आपको गठिया के दर्द से आराम मिल जायेगा.

 

सेहत के लिए फायदेमंद होती है बीयर

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाती है पुदीने की चाय

हरी सब्जियों के सेवन से दूर हो जाती हैं कई बीमारियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -