सोशल मीडिया पर महंगी चीजों की नुमाइश अब पड़ेगी भारी
सोशल मीडिया पर महंगी चीजों की नुमाइश अब पड़ेगी भारी
Share:

इन दिनों हर छोटी-बड़ी बात को सोशल मीडिया पर शेयर करना ट्रेंड सा बन गया है। लेकिन अब अगर किसी ने अपनी महंगी गाड़ी, महंगी घड़ी, आलीशान घर और विदेश टुर की तस्वीरें अपलोड की तो उसके घर पर रेड पड़ सकती है।

फेसबुक, ट्विटर और इंस्टा जैसे सोशल प्लेटफॉर्म पर फोटो अपलोड करना आपको मुसीबत में डाल सकता है। ये काम कोई हैकर नहीं बल्कि सरकार करने वाली है। सरकार की नजर आपके सोशल प्रोफाइल पर बनी हुई है।

इन तस्वीरों के कारण इनकम टैक्स विभाग संबंधित व्यक्ति के घर पर छापेमारी कर सकता है। बता दें कि आयकर विभाग अगले महीने से प्रोजेक्ट इनसाइट शुरू करने जा रहा है। इसके तहत उन लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट पर उनकी नजरें होगी, जो महंगी चीजें खरीदते हैं, लेकिन उनकी जानकारी आईटी को नहीं देते।

कालेधन के खिलाफ छिड़ी लड़ाई का यह एक छोटा सा हिस्सा होगा। पहले विभाग ऐसे लोगों की जानकारी कलेक्ट करेगा और फिर इनकम और खर्च के पैटर्न को एनालाइज करेगा। इस काम के लिए इनकम टैक्स विभाग ने बीते वर्ष ही एल एंड टी इंफोटेक के साथ समझौता किया है।

इसके लिए पूरा विभाग बायोमैट्रिक डेटा बेस तैयार कर रहा है। इस डेटाबेस से आईटी, ईडी, बैंक, एनआईए को भी टैक्स चोरी रोकने में मदद मिलेगी। विभाग का कहना है कि लोग इसकी जानकारी न देकर टैक्स छुपाते है, जब कि सोशल मीडिया पर इसका प्रचार करते है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -