सावधान !  इस साल पड़ेगी भीषण गर्मी
सावधान ! इस साल पड़ेगी भीषण गर्मी
Share:

अभी तो फरवरी माह खत्म ही हुआ है,इसके बावजूद गर्मी ने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिये है. मौसम विभाग का कहना है कि इस साल भीषण गर्मी पड़ेगी जो पिछले रिकार्ड तोड़ देगी. देश भर में खासकर दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में औसत तापमान सामान्य से 1.5 डिग्री से भी ज्यादा रहने की बात कही गई है. इससे फसल और किसान दोनों को नुकसान हो सकता है.

इस बारे में मौसम विभाग के महानिदेशक केजे रमेश ने बताया कि आगामी तीन महीनों में उत्तर भारत मेें भीषण गर्मी पड़ेगी. औसत तापमान में सबसे ज्यादा इजाफा पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में होगा. यहां पर औसत तापमान में सामान्य से 2.3 डिग्री की वृद्धि संभावित है. इस बार गर्मी के जल्दी शुरू होने लू चलना भी जल्दी शुरू होने की आशंका है. ज़्यादा गर्मी से फसलों को भी नुकसान हो सकता है.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में गर्मी के तीखे तेवर शुरू हो गए हैं. मुंबई में अधिकतम पारा 37.4 डिग्री तक पहुंच गया था, जोकि सामान्य से 5.5 डिग्री ज़्यादा है.तीसरे दिन मुंबई में लू के आसार बने होने से मौसम विभाग ने लू की चेतावनी जारी की है. जब गर्मी का मार्च के आरम्भ में यह आगाज है, तो मई -जून में अंजाम क्या होगा, इसकी कल्पना से ही घबराहट होने लगी है.

यह भी देखें

अब बदलते मौसम में भी रहें स्वस्थ और तंदुरुस्त

एमपी की बदली फिजा, राजधानी में बर्फ़बारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -