सावधान ! स्मार्ट फोन जानलेवा है

बीजिंग : इन दिनों पूरी दुनिया में स्मार्ट फोन का उपयोग किया जाने लगा है. इसीके साथ स्मार्ट फोन पर लगातार घंटों गेम खेलने का शौक भी खूब बढ़ गया है.लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल करने वाले लोग सावधान हो जाएं, क्योंकि यह लत आपकी आंखों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. इसी लत के कारण चीन की 21 वर्षीय एक युवती की दायीं आंख की रोशनी खोने का मामला सामने आया है.

एक चीनी अख़बार से मिली जानकारी के अनुसार पीड़ित युवती चीन के पश्चिमोत्तर प्रांत शांक्सी की निवासी होकर एक कंपनी में वित्तीय कर्मचारी है. कहा जा रहा है कि युवती को ऑनलाइन गेम ‘ऑनर ऑफ किंग्स’ खेलने के दौरान उसे दायीं आंख से दिखना बंद हो गया. एक अस्पताल में हुए परीक्षण में पता चला, कि उसकी आंख में रेटिनल आर्टरी ओक्लूशन हो गया है. इस बीमारी में खून का प्रवाह रुक जाता है. आमतौर पर यह समस्या बुजुर्गों में देखी जाती है.युवाओं में अपनी तरह का यह दुर्लभ मामला है.डॉक्टर उसकी आंख की रोशनी बचाने की कोशिश कर रहे हैं.

बता दें कि इस युवती को यह गेम खेलने का इतना जुनून था कि वह सप्ताहांत में पूरे दिन गेम खेलती रहती थी. जिस दिन उसकी छुट्टी रहती थी, वह सुबह छह बजे से रात एक बजे तक गेम  लगातार गेम खेलती रहती थी.  इससे उसकी आंख की रोशनी जाती रही. इसलिए स्मार्ट फोन का लगातार उपयोग करने वाले इस घटना से सबक लेकर सावधान हो जाएं.

यह भी देखें

चीन से लगी सीमा पर चौकसी बढ़ाएगा भारत

बच्चों के पोर्न साइट देखने से परेशान है 50 फीसदी भारतीय पैरेंट्स

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -