MA के बाद ये कोर्स करके बना सकते है अपना करियर
MA के बाद ये कोर्स करके बना सकते है अपना करियर
Share:

MA के पश्चात् क्या करें? आर्ट्स स्ट्रीम में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने के पश्चात् अधिकतर विद्यार्थी अपने करियर को लेकर बहुत असमंजस रहते हैं. उन्हें समझ में नहीं आता है कि वे आगे क्या करें. यह करियर विकल्प को लेकर जानकारी का अभाव ही है नहीं तो MA करने के पश्चात् भी करियर की अनेक राहें आपके लिए हमेशा खुली रहती हैं. यदि आप भविष्य में अच्छा वेतन तथा पद वाली नौकरी करना चाहते हैं तो MA की डिग्री हासिल करने के पश्चात् भी आपके पास करियर विकल्प की भरमार है. आप टीचिंग फील्ड के अतिरिक्त जर्नलिज्म, एडवर्टाइजिंग जैसे कई सेक्टरों में अपना स्थान बना सकते हैं. MA समाप्त होते ही सरकारी नौकरी की तैयारी भी आरम्भ की जा सकती है.

MA के बाद करें ये कोर्स:-


MA के पश्चात् आगे पढ़ाई जारी करना बहुत अच्छा निर्णय सिद्ध  हो सकता है क्योंकि इसके जरिए नौकरी प्राप्त होना बहुत अच्छा हो जाएगा.
* बैचलर ऑफ एजुकेशन (B.Ed.):-
B.Ed. दो वर्ष का डिग्री कोर्स है, जिसमें बच्चों को पढ़ाने के भिन्न-भिन्न तरीकों के बारे में पढ़ाया जाता है. MA करने के पश्चात् B.Ed. करने से पीजीटी पूरी मानी जाती है. MA+ बीएड के पश्चात् अभ्यर्थी सरकारी और प्राइवेट, दोनों प्रकार के विद्यालयों में 12वीं तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए योग्य माना जाता है.
* मास्टर ऑफ फिलासफी (M.Phil.):-
एम.फिल का कोर्स 2 वर्ष का होता है, जिसमें छात्र को थ्योरी एवं प्रैक्टिकल, दोनों प्रकार का ज्ञान प्राप्त होता है. इसमें छात्र को अपने चुने हुए विषय में रिसर्च भी करनी होती है. M.Phil. की पढ़ाई पूरी करने के पश्चात् किसी संस्थान से जुड़कर रिसर्च कर सकते हैं या किसी संस्थान में हायर क्लासेस के बच्चों को पढ़ा सकते हैं.
* डॉक्टर ऑफ फिलासफी (PhD):-
PhD एमफिल से ऊंचे लेवल की पढ़ाई होती है. इसमें छात्र को अपने चुने हुए विषय में थ्योरी पढ़नी होती है तथा रिसर्च पूरी करनी होती है. यह डिग्री कोर्स 3 से 6 वर्ष का होता है. छात्र जितनी जल्दी रिसर्च पूरी कर लेंगे, उन्हें उतनी ही जल्दी PHD की डिग्री प्राप्त हो जाएगी. PhD की पढ़ाई के पश्चात् अभ्यर्थी को कॉलेज या यूनिवर्सिटी में बच्चों को पढ़ाने का अवसर प्राप्त होता है.

क्या आपने भी किया है सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए आवेदन तो जल्द करने अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड

जानिए कब लॉन्च की जाएगी महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कार

आज लॉन्च होगी मारुती की ये नई कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -