बिना डिग्री के इस क्षेत्र में बनाएं अपना करियर

यदि आप किसी कारण 12वीं के पश्चात् आगे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं या 12वीं के पश्चात् ही अपने लिए बेहतर करियर विकल्प खोज रहे हैं तो हाउसकीपिंग सर्विस बेहतर करियर विकल्प हो सकता है। आप ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के पश्चात् भी इस सेक्टर में करियर की संभावनाएं खोज सकते हैं। इसका चार्म कभी समाप्त नहीं होने वाला है। हाउसकीपिंग हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री के अहम भागों में से एक है। देश में निरंतर नए होटल, रेस्टोरेंट, रिसॉर्ट, हॉस्पिटल, कॉरपोरेट ऑफिस खुल रहे हैं। इससे हाउसकीपिंग मैनेजर कि मांग बढ़ी है। आप चाहें तो इस सेक्टर में अपना करियर बना सकते हैं।

हाउसकीपिंग जॉब के लिए जरूरी स्किल:-
यदि आपके भीतर लीडरशिप गुण हैं, दूसरों की सेवा करना पसंद करते हैं तथा लोगों को खुश करना अच्छा लगता है तो आप हाउसकीपिंग सर्विस में अपना करियर बना सकते हैं। हाउसकीपिंग सर्विस में कई भिन्न-भिन्न विकल्प होते हैं, जिनमें अपना करियर संवारा जा सकता है।

हाउसकीपिंग के लिए करें ये कोर्स:-
10वीं के पश्चात् हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में 3 साल का डिप्लोमा एवं 12वीं या स्नातक के पश्चात् हाउसकीपिंग में 1 वर्ष का डिप्लोमा कर सकते हैं। आप होटल मैनेजमेंट का कोर्स या डिप्लोमा इन हाउसकीपिंग भी कर सकते हैं।

जिम्मेदारी भरा है काम:-
हाउसकीपर को सफाई के अतिरिक्त इंटीरियर का भी ध्यान रखना होता है। इन्हें अतिथियों का स्वागत करना, उनके आराम का ध्यान रखना, कम वक़्त में काम को सही तरीके से पूरा करना, चीजों को मैनेज करना एवं आपातकालीन हालात जैसे फायर सेफ्टी में सुरक्षा का भी ख्याल रखना होता है।

यहां मिलेगा काम करने का अवसर:-
हाउसकीपिंग कोर्स करके भिन्न-भिन्न पदों पर काम किया जा सकता है। इसमें हाउसकीपिंग मैनेजर, असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव, हाउसकीपर, सुपरवाइजर तथा बैलट मैनेजर जैसे पद सम्मिलित हैं। अनुभव के मुताबिक पद और वेतन बढ़ता जाता है।

स्टार्टअप के भी है मौके:-
इस सेक्टर में बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले यह समझें कि आप इसे कैसे और कहां करेंगे। हाउसकीपिंग का कारोबार आरम्भ करने के लिए आवश्यक नहीं है कि आपके पास कोई डिग्री हो। डिजिटल दौर में अपना पोर्टल तैयार कर व्यक्तियों को अपने बिजनेस के बारे में बता सकते हैं। सरकारी एवं प्राइवेट सेक्टर में हाउसकीपिंग स्टाफ की आवश्यकता होती है तथा आप लोगों को वह सुविधा अपनी फर्म या एजेंसी के जरिए दिला सकते हैं।

स्विमिंग पूल से लेकर फ्रिज तक है दुनिया की सबसे लंबी कार में, जानिए 1 घंटे का किराया

सीएम स्टालिन ने की 'बाल नीति' की शुरुआत

SBI परीक्षा के एडमिट कार्ड हुए जारी, इस तरह करें डाउनलोड

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -