कोरोना काल के बाद भी इन क्षेत्रों में है करियर बनाने के बेहतर अवसर

देश में रोजगार के कई मौके उपलब्ध हैं। नौकरी करने के लिए मौजूदा जॉब सेक्टर की समझ होना आवश्यक है। आपको हर स्थिति में ये पता होना चाहिए कि आपमें क्या स्किल्स हैं तथा आप अपनी नौकरी में उनका कैसे उपयोग कर सकते हैं। पिछले दो वर्षो में जॉब सेक्टर में बहुत परिवर्तन आया है। अब ऑफबीट करियर विकल्प तथा स्किल बेस्ड जॉब्स की भरमार है। यदि आप भी भारत में रोजगार के अवसर खोज रहे हैं तो इन सेक्टर में करियर बनाने के बारे में सोच सकते हैं। इन दिनों वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ गया है। कहा जा रहा है कि आने वाले कई वर्षों तक यह कल्चर हिट रहेगा। विद्यार्थियों की ऑनलाइन एजुकेशन की वजह से उन्हें भी घर में रहने की आदत हो गई है। इस बीच कई स्टार्ट अप प्लान भी बहुत हिट हुए हैं। जानिए कुछ ऐसे करियर विकल्प, जिनमें नौकरी करके आप अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

यूएक्स डिजाइनर के रूप में बनाएं पहचान:-
कोरोना महामारी में फैशन, फूड, एजुकेशन तथा मेडिकल एडवाइस उद्योग वेबसाइट व ऐप्स की ओर बढ़ रहे हैं। इस कारण यूएक्स डिजाइनर की मांग बढ़ी है। यूएक्स डिजाइनर का प्रमुख कार्य प्रोडक्ट सर्विस की पसंद के अनुसार ऐप या वेबसाइट पर विजुअली डिजाइन करना होता है।

साइबर एक्सपर्ट बनकर रोकें क्राइम:-
यदि कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग नहीं की है तो भी आप इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। इस क्षेत्र में सॉफ्टवेयर साइबर सुरक्षा, मशीन लर्निंग जैसे काम किए जा सकते हैं। जावा स्क्रिप्टिंग तथा पायथन की नॉलेज यहां काम आ सकती है।

डिजिटल कंटेंट क्रिएशन में हैं खूब मौके:-
महामारी में शिक्षण संस्थानों के बंद होने की वजह से पाठ्य सामग्री के लिए विद्यार्थियों की निर्भरता डिजिटल कंटेंट पर बढ़ गई है। इसके अतिरिक्त प्रोडक्ट्स को बेचने व उनकी मार्केटिंग के लिए कंटेंट राइटर्स की मांग हमेशा रहती है। फ्रीलांस कंटेंट राइटर के तौर पर भी करियर बनाया जा सकता है।

बढ़ गई है पैरामेडिकल स्टाफ की आवश्यकता:-
कोरोना के पश्चात् हेल्थ सेक्टर में लोगों की मांग बहुत बढ़ गई है। बड़े शहरों के हॉस्पिटलों से लेकर छोटे शहरों के हॉस्पिटलों तक में इनकी बहुत मांग है। डॉक्टर या नर्सिंग स्टाफ की फील्ड में आप अपना करियर बना सकते हैं।

बिग बॉस की ये अकेली नारी पड़ रही है सब पर भारी, गालियों से करती हैं हमला

AIADMK ने TN सरकार से राशन कार्डधारकों के लिए पोंगल कैश बोनांजा रखने की मांग की

इस मशहूर एक्टर ने तोड़ दिया था जीनत का जबड़ा, आंख हो गई थी खराब

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -