करियर में सफलता पाने के लिए जरुरी है इन चीजों पर ध्यान देना

आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसका करियर लंबे वक़्त तक चले तथा सुरक्षित भी रहे। इसलिए करियर प्लानिंग पर ध्यान देना आवश्यक हो गया है। सबसे आवश्यक बात है कि अब प्रत्येक 5-6 वर्षो में बाजार की आवश्यकताएं बदल रही हैं। इसलिए लांग टर्म करियर प्लानिंग के लिए भी छोटे-छोटे गोल्स बनाना आवश्यक है। छोटे गोल्स को पूरा करते हुए लॉन्ग टर्म करियर की ओर बढ़ें। इसके लिए सबसे अधिक आवश्यक है कि आप अपनी स्किल्स को इम्प्रूव करते रहें।

1- अपनी नौकरी और फ्यूचर टारगेट को समझें:-
लॉन्ग टर्म करियर के लिए अपनी प्रेजेंट जॉब एवं फ्यूचर टारगेट को अच्छे से समझना बेहद आवश्यक है। इसके लिए प्रत्येक छठे महीने अपनी करंट जॉब एवं फ्यूचर जॉब के अंतर की समीक्षा करें।

2- लॉन्ग टर्म के लिहाज से करें प्लानिंग:-
अपने करियर में हर कोई आगे बढ़ना चाहता है। इसलिए अपने करियर के लिए लॉन्ग टर्म प्लानिंग करें। स्वयं के लिए टारगेट सेट करें कि 5 वर्ष पश्चात् आप स्वयं को कहां देखना चाहते हैं। उस वक़्त आपके पास क्या स्किल्स होनी चाहिए। आपको अपने भीतर क्या इम्प्रूवमेंट लाने हैं। तभी आप उस टारगेट तक पहुंच पाएंगे।

3- स्किल्स बढ़ाते रहें:-
आजकल ऑनलाइन कोर्सेज का दौर है। इसलिए करियर में आगे बढ़ने के लिए ये बेहद आवश्यक हो गया है कि आप छोटे-छोटे कोर्स करके अपनी स्किल्स को बढ़ाते रहें। विशेष रूप से आपकी कंप्यूटर स्किल्स पर ध्यान देना आवश्यक है।

4- जॉब में अनुभव होना आवश्यक:
किसी भी जॉब में आजकल अनुभव होना बेहद आवश्यक हो गया है। इसलिए आप जहां भी नौकरी करें वहां स्वयं को कम से कम एक वर्ष का वक़्त अवश्य दें। ये वक़्त एवं अनुभव लॉन्ग टर्म करियर के लिए आपकी मदद करेगा।

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने पीएचसी के उन्नयन के लिए अतिरिक्त केंद्रीय धन की मांग की

आज परेशान रहेंगे 4 राशियों के लोग

नितिन गडकरी ने एलोन मस्क को भारत में टेस्ला कारों के निर्माण को लेकर कही ये बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -