जानिए कैसे बन सकते है 'मिस वर्ल्ड'
जानिए कैसे बन सकते है 'मिस वर्ल्ड'
Share:

प्रत्येक वर्ष मिस वर्ल्ड से लेकर मिस यूनिवर्स तक ना जाने मॉडलिंग से जुड़े कितने कम्पीटिशंस होते हैं. वक़्त के साथ समाज की सोच भी बदली है तथा अब इस प्रोफेशन को बहुत सम्मान से देखा जाता है. मगर वक़्त के साथ-साथ मॉडलिंग की दुनिया भी बहुत बदल चुकी है. ना केवल स्किल्स की मांग बदली है, बल्कि बहुत नेम और फेम भी प्राप्त होने लगा है. ऐसे में आजकल के मॉडलिंग भी एक शानदार करियर विकल्प बनकर सामने आया है. यदि आप भी मॉडलिंग की दुनिया में करियर बनाना चाहते हैं, तो कुछ बातें अवश्य जान लेनी चाहिए. 

किन क्षेत्रों में होती है मॉडलिंग:-
दरअसल, मॉडलिंग के अपने-अपने सेक्टर हैं. सबसे आम एवं प्रचलित है टीवी मॉडलिंग. इसमें कैमरे के समक्ष मॉडलिंग करनी होती है. विशेष तौर पर विज्ञापन के लिए काम करना होता है. वहीं, ठीक ऐसी ही प्रिंट मॉडलिंग में फोटोशूट करना होता है. जिसका उपयोग न्यूजपेपर्स से लेकर विज्ञापन तक के लिए किया जाता है. शोरूम मॉडलिंग भी होती है, जिसमें बड़े रिटेलर्स के लिए फैशन का परफॉमेंस करना होता है. वहीं, रैंप मॉडलिंग में डिजाइनर्स के लिए फैशन प्रजेंट्स करना होता है. अक्सर आप टेलीविज़न पर फैशन वीक के चलते रैम्प वॉक देखते होंगे. 

मॉडलिंग के चाहिए ये योग्यताएं:-
एक वक़्त था, जब मॉडलिंग के लिए बॉडी की बनावट को देखा जाता था. कलर का भेद किया जाता था. हालांकि, बीते कुछ वक़्त से ये विषय बहुत बदल गए हैं. यदि आप के भीतर आत्मविश्वास एवं कैमरे का सामना करने की क्षमता है, तो यह क्षेत्र आपके लिए है. प्लीजिंग एवं स्माइलिंग पर्सनेलिटी वाले लोगों को शीघ्र अवसर प्राप्त होता है. आजकल कई इंस्टीट्यूट हैं, जो मॉडलिंग के लिए ट्रेनिंग भी देते हैं. किसी कॉलेज से ट्रेनिंग लेने का भी लाभ प्राप्त होता है. 

कैसे करें शुरुआत:-
मॉडलिंग के लिए स्कूल से आरम्भ किया जा सकता है. मिस्टर फ्रेशर, मिस्टर कॉजेल, मिस फ्रेशर जैसे कॉम्पीटिशन आरम्भिक कदम हैं. तत्पश्चात, मिस इंडिया की भांति मिस बिहार, मिस उत्तर प्रदेश जैसी प्रतियोगिताएं होती हैं. इसमें हिस्सा लिया जा सकता है. इन कम्पीटिशंस को विनर को ही मिस यूनिवर्स या मिस वर्ल्ड जैसी कम्पीटिशंस के लिए भेजा जाता है. इसके अतिरिक्त आप मॉडलिंग एजेंसी से जुड़ सकते हैं. जिसके लिए एक बेहतरीन पोर्टफोलियो की आवश्यकता होती है. जिसके लिए आपको किसी अच्छे फोटोग्राफर से संपर्क साधना होता है. पोर्टफोलियो बहुत सहायक सिद्ध होता है. 

निर्देशक ने मारा था राज कपूर को थप्पड़, सफ़ेद साडी से बहुत प्यार करते थे अभिनेता

कैसे बन सकते हैं मिस यूनिवर्स, जानिए यहाँ सब कुछ

इन क्षत्रों में बनाए अपना करियर होगी जमकर कमाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -