महिलाऐं इन सेक्टर्स में बना सकती है अपना करियर
महिलाऐं इन सेक्टर्स में बना सकती है अपना करियर
Share:

वूमेंस के लिए कुछ फिल्ड बहुत कम्फ़र्टेबल माने जाते हैं, हालांकि महिलाएं प्रत्येक क्षेत्र में नौकरी कर सकती हैं मगर कुछ ऐसे जॉब सेक्टर हैं जहां पर वूमेंस के लिए बहुत शानदार कहा जाता है. यदि आप भी सहज नौकरी सर्च कर रही हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फिल्ड के बारे में जहां पर अच्छे वेतन के साथ-साथ कम करने के लिए अच्छा माहौल मिलेगा. अधिकांश महिलाएं नौकरी चुनते वक़्त वर्क प्रोफाइल तथा वेतन के साथ ही जॉब लोकेशन तथा कंफर्ट जैसी चीजों पर भी विशेष ध्यान देती हैं.

टीचिंग (Teaching Jobs):-
टीचिंग नौकरी महिलाओं के लिए बेहतर माना जाता है, इस क्षेत्र में काम करने का वक़्त बहुत सही और कम भी होता है. नौकरी के पश्चात् आप स्वयं के लिए बहुत वक़्त निकाल सकती हैं. साथ शिक्षा क्षेत्र में ग्रोथ भी बहुत है. वेतन के लिहाज से भी बहुत अच्छा है तथा वक़्त भी अधिक नहीं देना होता है. हालांकि टीचिंग जॉब्स का वेतन आपके योग्यता भी पर निर्भर करता है. अच्छे और निजी स्कूलों में वेतन अच्छा-खासा मिल जाता है.

एविएशन जॉब्स (Aviation Jobs):-
महिलाओं के लिए एविएशन फील्ड भी बहुत बेहतर कहा जाता है. ये फिल्ड ग्लैमरस करियर विकल्प माना जाता है. यदि आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है, आप आकर्षक दिखती हैं तो आप इस फिल्ड में सरलता से करियर बना सकती हैं, साथ ही वेतन भी बहुत अच्छा होता है. 

फैशन डिजाइनर (Fashion Designing Jobs):-
फैशन एवं लाइफस्टाइल, दिन पर दिन और अधिक एडवांस हो जा रहा है. आज के युवा फैशन को लेकर बहुत सर्तक भी रहते हैं. फैशन फील्ड में आगे बहुत ग्रोथ भी रहेगी. ऐसे में फैशन डिजाइनर (Fashion Designing Jobs) करियर के लिए बहुत शानदार विकल्प है. ये फील्ड महिलाओं को भी बहुत पसंद आता है. 

एचआर (HR Jobs);-
एचआर मैनेजमेंट महिलाओं के लिए बहुत शानदार करियर विकल्प है. यदि आप कॉर्पोरेट सेक्टर में काम करने की इच्छा रखते हैं तो एचआर की पोस्ट पर नौकरी प्रत्येक एंगल से बेहतर है.अच्छी शुरुआत के लिए एचआर मैनेजमेंट में एमबीए या पीजीडीएम कोर्स कर सकते हैं.

सुरीली आवाज के बादशाह हैं राहत फ़तेह अली खान

दो शादी कर चर्चाओं में रहीं दीया मिर्जा, कभी थीं मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव

नहीं रहे CDS जनरल बिपिन रावत, जानिए उनका अब तक का सफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -