इंटरव्यू देने के पहले जान ले ये जरुरी बातें, न करें ये गलतियां

आज के समय में इंटरव्यू कई तरीके से लिए जाने लगे हैं। बात चाहे डिजिटल इंटरव्यू की हो या फिजिकल इंटरव्यू की, सबके लिए तैयारी करने का तरीका तकरीबन एक होता है। यदि बहुत मेहनत करने के पश्चात् भी आपको नौकरी नहीं प्राप्त हो पा रही है तो इसका स्पष्ट अर्थ है कि आपकी आवेदन प्रक्रिया या इंटरव्यू में कोई कमी रह जा रही है। जानिए इंटरव्यू में होने वाली आम त्रुटियां तथा उन्हें सुधारने के तरीके। करियर में शानदार ग्रोथ के लिए नौकरी बदलते रहना आम बात है। मगर नौकरी बदल पाना इतना भी सरल नहीं है। अपने सेक्टर की कंपनी तलाश कर वहां वैकेंसी पता करना, फिर रिज्यूमे भेजकर आवेदन करना एवं इंटरव्यू देना पड़ता है। हालांकि इसके बाद भी सिर पर हमेशा रिजेक्शन का डर मंडराता रहता है। इंटरव्यू में गलतियों को पहचानकर उन्हें सुधारने से अपनी नौकरी पक्की की जा सकती है।

आत्मविश्वास की कमी होना:-
इंटरव्यू के चलते छोटी-बड़ी, प्रत्येक प्रकार की बातों पर ध्यान दिया जाता है। कई बार अभ्यर्थियों में आत्मविश्वास की कमी देखी जाती है। इसके कारण वे बहुत से ऐसे प्रश्नों का सही उत्तर नहीं दे पाते हैं, जिनके उत्तर उन्हें आते हैं। इंटरव्यू देते वक़्त अपनी काबिलियत पर पूरा विश्वास रखें एवं किसी भी बात से डरें नहीं। इंटरव्यू ले रहे पैनल के साथ आई कॉन्टैक्ट बनाकर रखें।

अपनी बातों पर करें कंट्रोल:- 
इंटरव्यू ले रहा पैनल कैंडिडेट के सभी गुण परखता है। यदि आप अधिक बोलते हैं तो यह अच्छी बात नहीं है। प्रश्न का उत्तर ऐसे दें कि आप उस प्रश्न के जवाब में स्वयं न फंसें। अधिक बोलने से अपनी बात को उस प्रकार से नहीं कह पाएंगे, जिस प्रकार से बोलना चाहते हैं। अपने जवाबों की सहायता से उन्हें यह समझाने का प्रयास करें कि आप इस पद को संभालने के काबिल हैं। आपसे जो भी पूछा जाए, उस पर खुलकर अपने विचार रखें, मगर अपनी बातों पर नियत्रंण भी करें।

ओवर कॉन्फिडेंस से हो जाएंगे परेशान:-
पैनल अपने सेक्टर में एक लंबा अनुभव रखता है इसलिए उनके सामने ओवर कॉन्फिडेंट होने की मिस्टेक बिल्कुल न करें। अपने विचारों को आराम से व्यक्त करें मगर स्वयं को सही सिद्ध करने के लिए उनसे बहस न करें।

भाषा का रखें ख्याल:-
जिस भाषा में आपकी अच्छी पकड़ हो, इंटरव्यू के चलते प्रश्नों का उत्तर उसी भाषा में दें। यदि आप प्रश्नों का उत्तर देने के लिए किसी दूसरी भाषा का चयन करते हैं तो समस्या में पड़ जाएंगे।

प्रोफेशनल बने रहना चाहिए:-
इंटरव्यू के चलते हमेशा प्रोफेशनल बने रहें। इसमें किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत जिंदगी के बारे में बात करने की जगह अपने काम को हाईलाइट करने की कोशिश करे।

दर्दनाक हादसा! एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत

एनपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2021 एडमिट कार्ड जारी

किसी के सामने निकाल लिया प्राइवेट पार्ट तो किसी अभिनेत्री को कपड़े उतारने के लिए कह चुके हैं साजिद खान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -