करियर में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है इन चीजों का ज्ञान होना
करियर में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है इन चीजों का ज्ञान होना
Share:

आज के समय में किसी भी काम को ठीक तरीके से करने के लिए डिजिटल ज्ञान का होना बेहद आवश्यक हो चुका है। स्कूल-कॉलेज की पढ़ाई-लिखाई से लेकर नौकरी में बेस्ट परफॉर्मेंस देने तक, लैपटॉप, फ़ोन तथा इंटरनेट की बेसिक जानकारी होने से बेहद काम सरल हो जाते हैं। इन डिजिटल स्किल्स की सहायता से आप स्मार्ट वर्क करते हुए हर किसी के फेवरेट बन सकते हैं। आज-कल हर छोटे-बड़े काम के लिए मेल्स का उपयोग करना, तस्वीर या डेटा का बैकअप लेना काफी सामान्य हो चुका है। इनके बगैर अपनी जिंदगी को सरल बनाने या प्रोफेशनल होने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता है। जानिए कुछ ऐसी डिजिटल स्किल, जिनके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए।

सीखें फोटोशॉप और एडिटिंग के बेसिक्स:-
तस्वीर खींचना तथा उन्हें सोशल मीडिया पर साझा करना हर किसी का शौक बन चुका है। ऐसे में सभी को तस्वीरें एडिट करना आना चाहिए। मीडिया या ब्लॉगिंग में करियर बनाने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एडिटिंग स्किल बहुत आवश्यक है।

वीडियो एडिटिंग से चमकेगा रिज्यूमे:-
वीडियो एडिटिंग भी ऐसी बेसिक डिजिटल स्किल है, जो इन दिनों बेहद आवश्यक है। ऑफिस प्रेजेंटेशन में भी वीडियो का उपयोग करना बहुत अच्छा माना दाता है। इससे आप शौकिया यूट्यूबर भी बन सकते हैं। रिज्यूमे में वीडियो एडिटिंग स्किल ऐड करना बहुत बेहतर रहेगा। 

फाइल फॉर्मेट से जुड़ा ज्ञान:-
विद्यार्थियों से लेकर प्रोफेशनल्स तक को यह डिजिटल स्किल अवश्य आनी चाहिए। किसी PDF फाइल को DOC फाइल या इमेज को JPEG की जगह PNG फॉर्मेट में परिवर्तन आना चाहिए। इससे आपके कई काम बहुत सरल हो सकते हैं।

एमएस ऑफिस है सबसे बड़ी आवश्यकता:-
डॉक्युमेंट से लेकर तस्वीरें एडिट करने तथा प्रेजेंटेशन बनाने तक, एमएस ऑफिस का बेसिक ज्ञान हर किसी के लिए आवश्यक है। इससे आप एक्सेल शीट मेंटेन करना भी सीख जाएंगे, जिससे कई प्रकार के काम करने और रिकॉर्ड बनाने में सहायता प्राप्त होगी।

क्लाउड सर्विस में लें डेटा बैकअप:-
ड्रॉपबॉक्स, गूगल ड्राइव, आईक्लाउड जैसी क्लाउड सर्विस पर डेटा का बैकअप लेने का अर्थ है कि आप कहीं भी, कभी भी अपना डेटा एक्सेस कर सकते हैं। इससे आपका काम बहुत सरल हो जाएगा।

जानिए सर्दियों में मूली खाने के ये लाभदायक फायदे

यदि आपको भी करना है मौत का एहसास तो जरूर जाए इस स्थान पर

क्या आपने टेस्ट की पनीर और मैकरोनी से बनी ये खास डिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -