केवल डिग्री से नहीं बनता है करियर, इन बातों का भी रखे ध्यान
केवल डिग्री से नहीं बनता है करियर, इन बातों का भी रखे ध्यान
Share:

करियर में अच्छी ग्रोथ हासिल करने की प्रथम सीढ़ी एक अच्छी डिग्री होती है। प्रत्येक विद्यार्थी अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेकर अपने करियर की नींव मजबूत कर लेता है। इसके लिए भी वे बहुत रिसर्च करते हैं। उनकी किस कोर्स में दिलचस्पी है, भविष्य में क्या करना चाहते हैं, कौन सी यूनिवर्सिटी बेहतर रहेगी, वहां की फैकल्टी कैसी है, जॉब प्लेसमेंट की क्या गारंटी है। जैसी चीजों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इसी से करियर को ग्रोथ हासिल होती है। वही अब वक़्त बदल रहा है। कंपनियां किसी को हायर करने से पूर्व एक अच्छी डिग्री के साथ ही उम्मीदवार की क्रिएटिव स्किल्स भी जज करती हैं। यदि आप किसी कंपनी में अपना सीवी शॉर्टलिस्ट कराना चाहते हैं तो अपनी फील्ड से संबंधित हर प्रकार की जानकारी जुटा लें। करियर वर्कशॉप से लेकर इंटर्नशिप तक आपके करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं।

करियर काउंसिलर से सलाह है आवश्यक:-
अपना सीवी अच्छा बनाना हो, कवर लेटर लिखना हो या अपने लिए बेस्ट करियर विकल्प के बारे में जानना हो, अपनी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अथवा करियर काउंसिलर से सलाह अवश्य लें। कई यूनिवर्सिटी इंटर्नशिप या प्लेसमेंट के मौके देते हैं तथा उसके पहले ट्रेनिंग के लिए भी अप्लाई कराते हैं। अच्छी नौकरी के लिए प्लेसमेंट के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त करें।

मेंटॉर सेशन से मिलेगी सहायता:-
किसी भी सेक्टर में कामयाब होने के लिए अनुभवी लोगों से बात करना आवश्यक है। उनसे अपने क्षेत्र के बारे में जानकारी लें। मेंटॉर सेशन में फील्ड के एक्सपर्ट आते हैं, जो आपको आवश्यक बातें सिखा सकते हैं। एक्सपर्ट से सलाह लेकर अपने करियर में आगे बढ़ना कारगर सिद्ध हो सकता है। अपनी क्षेत्र के मेंटॉर सेशन में नौकरी के लिए आवेदन करने का तरीका भी जाना सकते हैं।

लाभदायी साबित होगी इंटर्नशिप:-
सीवी को बेहतर एवं आकर्षक बनाने के लिए इंटर्नशिप करना आवश्यक है। इंटर्नशिप में अनुभवी व्यक्तियों के साथ काम करके नई चीजें सीखी जाती हैं। वर्कप्लेस पर जाने से सॉफ्ट स्किल्स डेवलप करने में सहायता प्राप्त होती है, जो करियर में कामयाब होने में सहायता करेंगी। इंटर्नशिप सामान्य रूप से तकरीबन 3 से 6 महीने की होती है। कोरोना महामारी के पश्चात् से कई कंपनियां वर्चुअल इंटर्नशिप भी दे रही हैं, जिन्हें अपने घर से किया जा सकता है।

ऑनलाइन कोर्स से बढ़ाएं स्किल:-
कोरोना के पश्चात् से कई छात्रों ने ऑनलाइन कोर्स लेने आरम्भ किए हैं, जिससे बहुत सहायता प्राप्त होती है। अपनी सॉफ्ट स्किल्स एवं कम्युनिकेशन स्किल्स तो आप स्वयं विकसित कर सकते हैं, मगर CV में स्किल्स ऐड करने के लिए ऑनलाइन कोर्स बेहतर सिद्ध होते हैं। कई पोर्टल फ्री कोर्स कराती हैं। कोर्स चुनने के लिए अपनी फील्ड के करियर विकल्प देख सकते हैं तथा उसमें आवश्यक स्किल्स वाले कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्स का डिप्लोमा अपने सीवी में लिख सकते हैं, जिससे एचआर पर अच्छा इंप्रेशन पड़ेगा।

करियर में सफलता पाने के लिए आजमाएं ये 6 चमत्कारी उपाय, नहीं आएगी कोई बाधा

ये हैं दुनिया के सबसे शानदार कोर्स, संवर जाएगा करियर

पहली पत्नी होते हुए उदित नारायण ने रचाई थी दूसरी शादी, कोर्ट ने कहा था- 'दोनों को रखो'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -