लोगों की स्माइल निखारकर बना सकते है अपना बेहतर करियर
लोगों की स्माइल निखारकर बना सकते है अपना बेहतर करियर
Share:

प्रत्येक परिवार में आजकल किसी ना किसी को दांतों से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते आंख, कान एवं नाक के चिकित्सकों के साथ-साथ अब दांतों के चिकित्सक की मांग भी बेहद अधिक है। एक डेंटिस्ट ही आपके दांतों का उपचार करके आपकी मुस्कुराहट को बेहतर बनाता है। डेंटिस्ट बनने के लिए आपको NEET परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा। चलिए जानते है कि क्या हैं BDS कोर्स के पश्चात् डेंटिस्ट फील्ड में करियर की संभावनाएं।।।

ऐसे करें कोर्स:-
जो विद्यार्थी डेंटिस्ट बनना चाहते हैं, उनके लिए सबसे पहले फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी विषयों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। तत्पश्चात, उन्हें मेडिकल कोर्सेज के लिए आयोजित होने वाला नेशनल एंट्रेंस एग्जाम NEET उत्तीर्ण करना होगा। इस परीक्षा के स्कोर के आधार पर ही आप बैचलर ऑफ डेंटल सर्जन (BDS) कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। ये कोर्स करने के पश्चात् आपको किसी डेंटल हॉस्पिटल या क्लिनिक में एक वर्ष की इंटर्नशिप करनी होगी। इंटर्नशिप के पश्चात् आप किसी डेंटल हॉस्पिटल में सरलता से नौकरी पा सकते हैं या स्वयं भी डेंटिस्ट के रूप में प्रैक्टिस आरम्भ कर सकते हैं।

ये हैं करियर स्कोप:-
आजकल डेंटिस्ट की मांग बहुत बढ़ गई है। तकरीबन हर चौथा शख्स दांतों की दिक्कत से ग्रसित है। इसके लिए उसे डेंटिस्ट के पास जाना ही पड़ता है। BDS के पश्चात् आप किसी डेंटल अस्पताल में नौकरी के माध्यम से अपना करियर आरम्भ कर सकते हैं। वहां कुछ वर्ष अनुभव लेने के पश्चात् आप स्वयं का डेंटल हॉस्पिटल या डेंटल क्लीनिक आरम्भ कर सकते हैं। इस सेक्टर में अपना क्लीनिक आरम्भ करें तो पैसे की कोई कमी नहीं है।

क्या आपने भी किया है सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए आवेदन तो जल्द करने अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड

जानिए कब लॉन्च की जाएगी महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कार

आज लॉन्च होगी मारुती की ये नई कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -