हर इंटरव्यू में पूछे जाते है ये 5 सवाल, तैयार रखे इनके जवाब
हर इंटरव्यू में पूछे जाते है ये 5 सवाल, तैयार रखे इनके जवाब
Share:

यदि आप फ्रेशर हैं तथा जॉब इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं तो आपका परेशानी में होना बहुत स्वाभाविक है। इंटरव्यू में अपनी बेहतर परफॉर्मेंस के लिए आप मॉक टेस्ट दे रहे होंगे, सीनियर्स से टिप्स ले रहे हैं मगर फिर भी बिल्कुल परफेक्ट नहीं हो पा रहे होंगे। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि प्रत्येक इंटरव्यू में कुछ कॉमन प्रश्न अवश्य पूछे जाते हैं? इनकी बेहतर तैयारी करके आप अपनी जॉब पक्की कर सकते हैं। प्रत्येक इंटरव्यू में कई प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। कुछ शिक्षा को लेकर होते हैं, कुछ आपके करियर गोल्स को लेकर तो कुछ निजी भी। कई प्रश्नों से एचआर उम्मीदवार की सोचने की प्रक्रिया को समझने का प्रयास करता है तो कई से एनालिटिकल स्किल्स का अनुमान लगाया जाता है। जानिए, इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कॉमन सवाल तथा उनके उत्तर देने का बेहतर तरीका।।।

1- अपने बारे में कुछ बताएं:-
यह किसी भी इंटरव्यू के आरम्भ में पूछा जाने वाला सबसे सामान्य प्रश्न है। इसके माध्यम से एचआर जानना चाहता है कि आप अपने बारे में और क्या बता सकते हैं, जो आपके सीवी में उपस्थित नहीं है।

2- आपने यह करियर क्यों चुना?
फ्रेशर्स का इंटरव्यू लेते वक़्त एचआर की लिस्ट में यह प्रश्न- ‘आपने यह करियर क्यों चुना?’ अवश्य सम्मिलित रहता है। इससे वे अनुमान लगाना चाहते हैं कि आपकी इस क्षेत्र में वास्तव में रुचि है या नहीं।

3- आपकी हॉबी या पैशन क्या है?
इस प्रश्न के माध्यम से एचआर जानना चाहते हैं कि काम के अतिरिक्त आपकी रुचि किसमें होगी। क्या आप अपनी टीम के साथ बॉन्ड बना पाएंगे या नहीं? इसके उत्तर में हमेशा सच ही बोलें।

4- आपकी ड्रीम जॉब क्या है?
जब भी एचआर फ्रेशर्स का इंटरव्यू लेते हैं तो वे यह प्रश्न अवश्य पूछते हैं। इससे वे जान सकते हैं कि कैंडिडेट्स काम करने के लिए कितने इच्छुक हैं। इसका उत्तर बहुत सोच-समझकर दें।

5- आप स्ट्रेस वाली सिचुएशन कैसे डील करते हैं?
तनाव एवं दबाव कामकाजी जीवन का भाग है। एचआर का यह जानना आवश्यक है कि आप स्ट्रेस को कैसे नियत्रंण करते हैं तथा टीम वर्क कैसे कर पाते हैं। इसके उत्तर में आप बता सकते हैं कि स्ट्रेस लेना कभी-कभी आवश्यक होता है, जिससे हम नई चीजें सीखते हुए समय मैनेज कर पाते हैं।

पिता से नफरत करते थे जावेद जाफरी, मिथुन संग काम करने से किया था मना

मेजर ध्यानचंद को किसने दी थी 'हॉकी के जादूगर' की उपाधि ? पढ़ें पूरा किस्सा

देव आनंद के चक्कर में बैन हो गए थे काले कोट, 30 रुपए ने बना दिया सुपरस्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -