करियर में सफलता पाने के लिए जरुरी है इमोशंस पर काबू पाना

यदि आप करियर के उतार-चढ़ाव से चिंतित हैं तथा करियर में आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं, तो दुखी मत होइए। इसकी बजाय अपनी भावनात्‍मक स्थित पर ध्‍यान दे, क्‍योंकि मानसिक एवं भावनात्मक तौर पर मजबूत बनना एक दिन में होने वाला काम नहीं है, इसके लिए आपको माहों तक अभ्‍यास कर अपने दिमाग पर नियंत्रण पाना पड़ेगा। यदि आपने ऐसा कर लिया तो आपको कभी अपने करियर में दुखी नहीं होना पड़ेगा। वही हाल ही में किए गए एक सर्वे से पता चल है कि भावनात्‍मक तौर पर मजबूत लोग करियर में ज्यादा कामयाबी अर्जित करते हैं। वहीं ऐसे लोग भी होते हैं जो अपने क्रोध, बात-बात पर चिलाने व रोने जैसी आदतों की वजह से अपने करियर को हानि पहुंचा लेते हैं।

इस तरह इमोशंस पर पार काबू:- 

इस तरह काम करता है दिमाग:-
भावनात्‍मक तौर पर अपने आप को मजबूत करने से पहले यह जानना आवश्यक है कि हमारा दिमाग कैसे काम करता है। हमारा रेप्टीलियन मस्तिष्क 20 करोड़ साल में विकसित एवं परिपक्व हुआ है। 

दिमाग को तैयार करें:-
भावनात्‍मक तौर पर अपने आप को मजबूत बनाने के लिए दिमाग को तैयार करना आवश्यक है, जब आप काम पर हों, तो गुस्सा आने पर इसे शांत करने की कोशिश करें। देखें कि आपके शरीर में क्या हो रहा है, आपको लगेगा सांसें तेज हो गई हैं।

सही दिशा में उपयोग करें:-
दिमाग में आने वाली भावनाओं को उचित दिशा दिखाना आवश्यक है। इससे आप पुराने अनुभवों के आधार पर जल्दी फैसला ले पाते हैं, यह अलग बात है कि तर्क से संबंधित दिक्कतों का समाधान करने पर इसका उपयोग नकारात्मक परिणाम दे सकता है। लेकिन, थोड़ा डाटा या कम वक़्त होने पर यह बहुत उपयोगी सिद्ध होता है।

दिमाग को काम पर लगाएं:-
आप अपने दिमाग के बदौलत ही कामयाब हो पाते हैं। यह आपको उचित तथा दूरगामी फैसले लेने में आपकी सहायता करता है, इसी की सहायता से आप उच्च शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। बार-बार नौकरी बदलने से आप बचते हैं, प्रमोशन और इंसेंटिव के लिए काम करते हैं, अपनी शक्ति लम्बे समय के करियर फैसलों को लेने में लगाएं। 

अपनी भावना पहचानें:-
आपके दिमाग में क्‍या चल रहा है, वह आपसे अच्छा कोई नहीं जानता। इसलिए आप जो भी महसूस करें, उसे एक पहचान दें। यदि आपकी भावनाएं आपको किसी काम के लिए उकसा रही हैं, तो सबसे पहले उस भावना के सही-गलत पहलू पर ध्‍यान दें, नहीं तो आप गलत काम कर अपने करियर को हानि पहुंचा सकते हैं। 

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने पीएचसी के उन्नयन के लिए अतिरिक्त केंद्रीय धन की मांग की

आज परेशान रहेंगे 4 राशियों के लोग

नितिन गडकरी ने एलोन मस्क को भारत में टेस्ला कारों के निर्माण को लेकर कही ये बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -