नए साल में अपने करियर को ऐसे बनाये और बेहतर
नए साल में अपने करियर को ऐसे बनाये और बेहतर
Share:

नया साल 2020 आ चुका हैं और अपने साथ कई परिवर्तन लेकर आए हैं। वहीं ऐसे में जरूरी हैं कि समय के साथ आए इस बदलाव में खुद को अपडेट रखा जाए ताकि भीड़ में मौजूद होने से बचा जा सकें और अपनी अलग पहचान बनाई जा सकें। इसके साथ ही नए साल की शुरुआत के साथ ही नई उम्मीदें भी आती हैं। वहीं हर कोई चाहता हैं कि इस साल उनके करियर को जबर्दस्त ग्रोथ मिल सकती है। परन्तु इसके लिए जरूरी हैं कि खुद को उसके काबिल बनाया जाए। वहीं इसलिए आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जो फायदेमंद साबित हो सकते है ।

​खुद का करें आकलन
डिवेलपमेंट के लिए जीतोड़ मेहनत करनी पड़ती है। ऐसा नहीं है कि आपने 2019 में ऐसा न किया हो परन्तु इस साल भी आपको नई सोच के साथ कदम बढ़ाने होंगे। वहीं करियर डिवेलपमेंट का एक मतलब पर्सनैलिटी डिवेलपमेंट भी होता है। इसमें सार्थक बदलाव आपके ऊपर ही निर्भर करता है। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद का आकलन ठीक तरह से करें।

कम्‍युनिकेशन पर दें ध्‍यान
आज के समय में कम्‍युनिकेशन की फील्‍ड में माहिर होना बेहद जरूरी है। ऐसे में इस पर जरूर फोकस होना चाहिए। दुनियाभर में ऐसे प्रयोग हो रहे हैं जिनके तहत आप दूसरी भाषाओं को आसानी से समझ सकते हैं। टेक्‍नॉलजी को ऐसे अपडेट किया जा रहा है कि दूसरी भाषा को समझते हुए ये सामने वाले की भावना को समझते हुए चीजें आपके सामने ला सकते है । इस तरह टेक्‍नॉलजी के लेवल पर पकड़ बनाए रखना महत्‍वपूर्ण है।

नए स्‍किल का हो साथ
अब वर्कप्‍लेसेस पर नए स्‍किल्‍स की डिमांड बढ़ रही है। वर्किंग कल्‍चर में उन्‍हें ज्‍यादा अहमियत दी जाती है जो अपने जॉब प्रोफाइल से हटकर स्किल डिवेलप करते हैं। ऐसे में नए साल के मौके पर आप नए कौशल को विकसित करने की ओर कदम बढ़ाएं। इससे दो चीजें होती हैं, एक तो आपकी निर्भरता बढ़ती है, दूसरा लोग आपकी प्रशंसा करते हैं।

​सफल होने के लिए रिस्‍क लें
कंपनियां जब बड़ा इन्‍वेस्‍ट करती हैं तो उन्‍हें ऐसे लोगों की तलाश होती है जो उनके इरादों को सफल बनाएं।वहीं  ऐसे में आपकी जिम्‍मेदारी बनती है कि आप आगे बढ़ें और ज्‍यादा से ज्‍यादा काम करने की कोशिश करें। आप फ्रीलांसर हों या फिर आपका अपना बिजनस हो, यह आदत कहीं न कहीं फायदेमंद ही साबित होती है। रिस्‍क लेकर जब आप सफल होने लगते हैं तो यह आपकी पर्सनैलिटी का हिस्‍सा बन जाता है। ऐसे में सफल होने के लिए रिस्‍क लेने से पीछ न हटें।

​टेक्‍नॉलजी से अप टू डेट रहें
वर्कप्‍लेस पर प्रॉडक्‍टविटी को बढ़ाने के लिए कंपनियां स्‍मार्टफोन और नए ऐप्‍स का इस्‍तेमाल कर रही हैं। ऐसे में टेक्‍नॉलजी में होनेवाले बदलावों के अनुसार खुद को अपडेट रखें। अगर आप टेक्‍नो वर्कर हैं तो आपके आसपास हो रहे बदलावों पर नजर रखना जरूरी है। आप टेक्‍नॉलजी में महारत हासिल करने के बाद ही काम में बदलाव ला सकते हैं और तेजी से तरक्‍की कर सकते हैं।

इस महिला ने उठाया बच्चों को हुनरमंद बनाने का बीड़ा

अपने करियर को और बेहतर बनाने के लिए अपनाये यह टिप्स

Govt of Delhi LBSH : इन पदों पर बम्पर जॉब ओपनिंग, स्नातक डिग्री पास करें अप्लाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -