ऐसे करिये अपने करियर का चुनाव

Mar 21 2020 06:08 PM
ऐसे करिये अपने करियर का चुनाव

हर व्यक्ति चाहता है कि उसे जीवन में सफलता प्राप्त हो। वहीं अपनी इस चाहत को पूरा करने के लिए व्यक्ति जी−तोड़ मेहनत भी करता है, परन्तु फिर भी बहुत से लोग लाख कोशिशों के बाद भी अपने कॅरियर में उन ऊंचाइयों को नहीं छू पाते, जिनकी उन्हें ख्वाहिश होती है। यदि आपके प्रयास भी लगातार असफल हो रहे हैं तो आप कुछ तरीकों से सफलताओं के आसमान को छू सकते हैं| 

बंद करें बहाने बनाना
अगर आप वास्तव में अपने काम को लेकर सीरियस हैं तो खुद को एक्सक्यूस देना बंद करें। इसके साथ ही जब लोग अपना काम समय पर और सही तरीके से नहीं कर पाते तो वे कुछ एक्सक्यूस देने लगते हैं। यह बहाने सिर्फ आपके काम को ही नहीं, बल्कि आपके कॅरियर ग्राफ को भी प्रभावित करते हैं।इसके  साथ ही कुछ लोग अपने काम को दूसरों पर टालने के लिए इन बहानों का सहारा लेने लगते हैं। इसके बाद में यह उनकी आदत में शुमार हो जाता है और वे कभी भी सफलता के द्वार नहीं खोल पाते है ।
 
खुद पर करें विश्वास

किसी भी काम में सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको खुद पर विश्वास होना आवश्यक है। जब आप स्वयं ही खुद पर भरोसा नहीं करेंगे तो फिर दूसरे आप पर भरोसा कैसे कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप अमुक काम नहीं कर पाएंगे तो खुद से कहें कि मैं यह कर सकता हूं और दूसरों से बेहतर कर सकता हूं। ऐसा करने से आपके भीतर आत्मविश्वास पैदा होगा। आत्मविश्वास ही वह गुण है जिससे आपकी क्षमताओं में भी इजाफा होता है।
 
फोकस है जरूरी
सफलता पाने का एक जरूरी मंत्र आपका फोकस भी है। जब तक आप सिर्फ अपने काम पर फोकस नहीं करेंगे, तब तक आप उसे बेहतर तरीके से नहीं कर पाएंगे। आपने अक्सर देखा होगा कि जो लोग अपने काम को लेकर फोकस होते हैं, उन्हें सफलता अन्य व्यक्तियों की अपेक्षा जल्दी प्राप्त होती है। आपके फोकस का सीधा असर आपके काम पर दिखाई देता है। साथ ही कभी भी दूसरों को देखकर ईर्ष्या न करें, बल्कि आपसे अधिक सफल व्यक्ति से प्रेरित हों। इससे आपका उत्साह दोगुना हो जाएगा। इतना ही नहीं, यह आपकी उर्जा को एक सकारात्मक दिशा भी प्रदान करेगा।
 
डर का सामना
बहुत से लोगों को अपने काम के दौरान बहुत से चैलेंजेस का सामना करना पड़ता है। अक्सर देखने में आता है कि लोग उन चैलेंजेस से बचने के लिए शॉर्टकट अपनाने की कोशिश करते हैं, जो उनके कॅरियर के लिए काफी घातक साबित होता है। अगर आप वास्तव में सफलताओं के शिखर पर जाना चाहते हैं तो आपको अपने डर का सामना करना पड़ेगा। 
 
प्रॉपर हो प्लानिंग 
यह सच है कि जीवन में सब−कुछ आपकी प्लानिंग के हिसाब से नहीं होता लेकिन एक रूपरेखा आपके काम को आसान बनाती है। अगर आप भी अपने काम से संबंधित प्लॉन करते हैं तो इससे आपका फोकस भी बढ़ता है और आप काम को बेहतर तरीके से अंजाम दे पाते हैं। यह आपके कॅरियर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

पंजाब बोर्ड परीक्षा हुई स्थगित

सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों पर जॉब ओपनिंग, सैलरी 82000 रु

डायलिसिस तकनीशियन के पदों पर वैकेंसी, जानिए क्या है आयु सीमा