क्या आप जानते हैं पी. टी. उषा का पूरा नाम,
क्या आप जानते हैं पी. टी. उषा का पूरा नाम, "पय्योली एक्स्प्रेस" के नाम से हैं मशहूर
Share:

पिलावुल्लाकांडी थेकेपराम्बिल उषा (Pilavullakandi Thekeparambil Usha) भारत के केरल राज्य की एक एथलीट हैं। वे आमतौर पर पी टी उषा के नाम से मशहूर हैं। 'भारतीय ट्रैक और फ़ील्ड की रानी" के नाम से मशहूर पी॰ टी॰ उषा भारतीय खेलकूद में 1979 से हैं। उनकी फर्राटा दौर को देखते हुए उन्हें "पय्योली एक्स्प्रेस" का उपनाम दिया गया था। बता दें कि पी टी उषा का जन्म केरल के कोज़िकोड जिले के पय्योली ग्राम में हुआ था।

1976 में केरल राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए एक खेल विद्यालय खोला और उषा अपने जिले की प्रतिनिधि चुनी गईं। 1979 में उन्होंने राष्ट्रीय विद्यालय खेलों में हिस्सा लिया, जहाँ ओ ऍम नम्बियार का ध्यान उनकी तरफ आकर्षित हुआ, वे अंत तक उषा के ट्रेनर रहे। 1980 के मॉस्को ओलम्पिक में उनकी शुरुआत कुछ खास नहीं रही। 1982 के नई दिल्ली एशियाड में उन्हें 100 मी व 200 मी में सिल्वर मेडल मिला, किन्तु एक वर्ष बाद कुवैत में एशियाई ट्रैक और फ़ील्ड प्रतियोगिता में एक नए एशियाई कीर्तिमान के साथ उन्होंने 400 मी में गोल्ड मेडल जीता। 1983-89 के बीच में उषा ने ATF खेलों में 13 गोल्ड मेडल जीते। 1984 के लॉस ऍंजेलेस ओलम्पिक की 400 मी बाधा दौड़ के सेमी फ़ाइनल में वे प्रथम थीं, पर फ़ाइनल मुकाबले में पीछे रह गईं। 400 मी बाधा दौड़ का सेमी फ़ाइनल जीत के वे किसी भी ओलम्पिक प्रतियोगिता के फ़ाइनल में पहुँचने वाली प्रथम महिला और पाँचवी भारतीय खिलाड़ी बनीं।

1986 में सियोल में हुए दसवें एशियाई खेलों में दौड़ कूद में, पी टी उषा ने 4 गोल्ड व 1 सिल्वर मेडल जीते। उन्होंने जितनी भी दौड़ों में हिस्सा लिया, सबमें नए एशियाई खेल कीर्तिमान स्थापित किए। 1985 के में जकार्ता में हुई एशियाई दौड-कूद प्रतियोगिता में उन्होंने पाँच गोल्ड मेडल जीते। एक ही अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में छः गोल्ड मेडल जीतना भी एक कीर्तिमान है।

महेंद्र सिंह धोनी ने नागरिकों से की खास अपील, चेन्नई सुपरकिंग्स ने भी क्रिकेटर का किया सर्मथन

क्रिकेट ग्राउंड पर फिर चौके-छक्के उड़ाते नज़र आएँगे युवराज सिंह, लारा और डीविलियर्स भी होंगे साथ

WTC Final: जीत का ये कैसा जश्न ? कोहली के गले में पट्टा, जेमिसन के हाथों में रस्सी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -