अगर आप भी बनना चाहते है 'फ़ूड टेक्नोलॉजिस्ट', जानिए क्वालिफिकेशन और स्कोप
अगर आप भी बनना चाहते है 'फ़ूड टेक्नोलॉजिस्ट', जानिए क्वालिफिकेशन और स्कोप
Share:

क्या आप भी फ़ूड और बेवरेज में रूचि रखते है या फिर उसकी पढ़ाई करना चाहते है, तो अब अभी फ़ूड टेक्नोलॉजिस्ट बन सकते हैं. हमारे देश में फूड टेक्नोलॉजी की फील्ड में काफी गुंजाइश है, इसलिए एक फूड टेक्नोलॉजिस्ट बनकर आप अपनी करियर फील्ड में कामयाबी हासिल कर सकते हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक हम आपको बता दें कि सदियों से भारत एक कृषि प्रधान देश और अर्थव्यवस्था रहा है और कृषि का सीधा संबंध खाद्य उत्पादन अर्थात सभी किस्म की फसलों – फल, सब्जी, अनाजों और फ़ूड आइटम्स से है. मिनिस्ट्री ऑफ़ फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज़, भारत सरकार के अनुमान के मुताबिक अगले वर्ष अर्थात 2020 तक भारत में फ़ूड से संबंधित रिटेल मार्किट का कोरोबार लगभग डॉलर 830 बिलियन तक पहुंच जायेगा और डेरी प्रोडक्ट्स का कारोबार लगभग 140 बिलियन डॉलर तक पहुंच जायेगा. इसी तरह, 2025 तक करीबन 10 मिलियन लोगों को इस फील्ड में रोज़गार मिलने की अच्छी संभावना जताई जा रही है और 2030 तक फ़ूड प्रोसेसिंग की फील्ड में भारत दुनिया का 5वां सबसे बड़ा कंज्यूमर देश बन गया है. इस समय भारत के कुल एक्सपोर्ट का करीबन 11 फीसदी शेयर प्रोसेस्ड फ़ूड आइटम्स का है. शायद आपको यह जानकर भी ख़ुशी होगी कि इस समय भारत मसालों का सबसे बड़ा प्रोडूसर, कंज्यूमर और एक्सपोर्टर देश है. इसी तरह, हमारे देश दुनिया भर में दूसरे स्थान पर सबसे ज्यादा फलों, सब्जियों और अनाज का उत्पादन करता है. ऐसे में अगर आप एक फ़ूड टेक्नोलॉजिस्ट का करियर अपनाना चाहते हैं तो आने वाले वर्षों में इस फील्ड में ग्रोथ की काफी आशाजनक संभावनाएं हैं.

फ़ूड टेक्नोलॉजी क्या है?

विषेशज्ञों का कहना है कि फ़ूड टेक्नोलॉजी शब्द दरअसल दो अलग शब्दों से मिलकर बना है – फ़ूड + टेक्नोलॉजी अर्थात जब हम फ़ूड के विभिन्न आस्पेक्ट्स में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं तो फ़ूड टेक्नोलॉजी का कॉन्सेप्ट ही साकार होता है. फ़ूड टेक्नोलॉजी साइंस की ऐसी ब्रांच है जिसके तहत सभी तरह के फ़ूड आइटम्स का प्रोडक्शन, प्रोसेसिंग, प्रिजर्वेशन, पैकेजिंग, क्वालिटी चेक और फ़ूड डिस्ट्रीब्यूशन को शामिल किया जा सकता है. फ़ूड टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के बाद कच्चे फ़ूड आइटम्स खाने लायक बनने के साथ ही न्यूट्रीशियस भी बन जाते हैं जो हमें खाने में टेस्टी लगने के साथ-साथ हमारी हेल्थ की भी रक्षा करते हैं. इसी तरह, फ़ूड टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से फ़ूड आइटम्स में काफी वैरायटी आती है. 

इस मशहूर सिंगर को धोखा देकर मिनाक्षी ने की बैंक इन्वेस्टर से की शादी, अब दिखती हैं ऐसी

MPPSC में निकली बंपर भर्तियां, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि

अगर कॉलेज प्लेसमेंट में पहली बार में चाहिए नौकरी तो, इन बातों को जानना है आवश्यक 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -