ये लोग कर सकते है एपिग्राफी का कोर्स
ये लोग कर सकते है एपिग्राफी का कोर्स
Share:

यदि आपको वक़्त की चादर में लिपटे इतिहास की गुत्थियों को सुलझाना एवं कुछ नया करना लुभाता है, तो एपिग्राफी के सेक्टर में एक शानदार करियर आपके सामने है. एपिग्राफी एक ऐसा विज्ञान है जिसकी सहायता से इतिहास की बारीकियों को समझना सरल हो जाता है. यह प्राचीन लिपियों तथा भाषाओं की समझ विकसित करने का विज्ञान है जो पिछले वक़्त में झांकने की खिड़की प्रदान कराता है. एपिग्राफिस्ट (Epigraphist) हमारे अतीत की पड़ताल कर, इतिहास के अनसुलझे रहस्यों को विश्व के समक्ष लाते हैं.

क्या है एपिग्राफी?
एपिग्राफी पुरातत्व विज्ञान मतलब आर्कियोलॉजी (archeology) की एक शाखा है जिसमें मुश्किल या टिकाऊ सतह पर दर्ज लिखित सामग्री की स्टडी की जाती है. इसमें प्राचीन मानव सभ्यताओं से संबंधित पुरालेखों की स्टडी कर अतीत को समझा जाता है। एक प्रकार से एपिग्राफिस्ट प्राचीन भाषाओं तथा संकेतों से भरे अभिलेखों के रहस्यमयी संसार का कलाकार है जो पाषाण, ताम्र पत्रों व लकड़ी पर लिखी हस्तलिपियों को तलाशने-समझने का काम करता है. एपिग्राफ्स (Epigraphs) इतिहास के सबसे ज्यादा प्रामाणिक दस्तावेज माने जाते हैं, क्योंकि उनमें ऐतिहासिक घटनाओं की सटीक खबर होती है. एपिग्राफिस्ट हिस्टोरिकल डाक्यूमेंट्स का बड़े स्तर पर स्टडी कर एपिग्राफ ग्रंथों की सटीकता सुनिश्चित करते हैं.

आवश्यक योग्यता और दक्षता:-
शैक्षिक योग्यता:
एपिग्राफिस्ट बनने के इच्छुक कैंडिडेट्स के पास इतिहास, कला इतिहास, पुरातत्व, पुरालेख या किसी अन्य संबंधित विषय में कम से कम स्नातक की डिग्री या समकक्ष डिप्लोमा / पीजी डिप्लोमा होना चाहिए. कई संस्थान पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा कोर्स इन एपिग्राफी करवाते हैं जो सिलेक्शन के लिए एक अतिरिक्त योग्यता बन सकती है.

प्रमुख संस्थान:-
– आंध्र यूनिवर्सिटी, विशाखापत्तनम
– अवधेश प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी, रीवा
– बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी,वाराणसी
– डेक्कन कॉलेज पोस्टग्रेजुएट एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट, पुणे
– जीवाजी यूनिवर्सिटी, ग्वालियर
– कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, कुरुक्षेत्र
– महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ौदा
– पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़

क्या आप भी बनना चाहते है 'क्रिकेटर'? तो जान लीजिये ये जरुरी बातें

जानिए कैसे बन सकते है 'मिस वर्ल्ड'

मेहनत करने के बाद भी क्या नहीं मिल रही है कामयाबी? तो अपनाएं ये कारगर उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -