अगर आप है कॉमर्स से जुड़े, तो इन क्षेत्रों में बना सकते है बेहतरीन करियर
अगर आप है कॉमर्स से जुड़े, तो इन क्षेत्रों में बना सकते है बेहतरीन करियर
Share:

आज हर कोई केवल गणित और विज्ञान जैसे विषय में खुद को आगे ले जाना चाहता है, 10वी या 12वी पास अधिकतर छात्र- छात्राएं इस प्रकार की सोच रखते है. वे ये सोचते है कि अगर हम इन विषयो से पढाई के तौर पर जुड़े रहते है, तो हमें अच्छे नौकरी मिलेगी. और हम अपने करियर को सही दिशा में ले जा सकेंगे. परन्तु यह एक मिथक मात्र है, आप कॉमर्स से पढाई कर के भी अच्छी नौकरी और अच्छा करियर बना सकते है. हम आपको हमारे लेख में जानकारी दे रहे है कि अगर आपने 12वीं कक्षा कॉमर्स से की है या फिर कर रहे हैं तो कौन से करियर ऑप्शन आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकते हैं.

बी.कॉम इन फाइनेंशियल मार्केट...
12 वी के बाद इस कोर्स को करने से आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है. यह कोर्स 3 वर्ष का होता है. इस कोर्स में स्टूडेंट्स फाइनेंस, स्टॉक मार्केट से जुड़ी चीजों के बारे में सीखते हैं. कोर्स करने के बाद स्टूडेंट को इंटर्नशिप करनी होती है, और इसके बाद छात्र आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते है. 

बी.कॉम, बी कॉम ऑनर्स...
12वी कक्षा के बाद ये कोर्स स्टूडेंट्स के द्वारा सबसे ज्यादा किया जाने वाला कोर्स है. इन दोनों ही कोर्स में करियर की अपार संभावनाएं है. ये दोनों कोर्स भी 3 साल के होते हैं. कोर्स करने के बाद स्टूडेंट को आसानी से नौकरी मिल जाती है, क्योंकि कोर्स की डिमांड भी बहुत ज्यादा है. 

चार्टर्ड अकाउंटेंट...
इस कोर्स में कॉमर्स से जुड़े छात्रों के लिए अपार संभावनाएं है, साथ ही इसमें पैसा भी अच्छा खासा कमाया जा सकता है. अधिकतर स्टूडेंट्स 12 वी के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का सपना हीं संजोये रखते है.  इस कोर्स से पहले स्टूडेंट्स को कॉमन प्रॉफिसिएंशी टेस्ट से गुजरना होता है. इस टेस्ट में सफल होने के बाद ही स्टूडेंट्स अगले पड़ाव में पहुंच सकते है. पूरा कोर्स करने के बाद स्टूडेंट आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते है. 


ये है 12 वीं कॉमर्स के बाद करियर विकल्प – कहते हैं कि कोई भी पढ़ाई छोटी या बड़ी नहीं होती. बस जरूरत होती है अपने हुनर को पहचान कर आगे बढ़ने की. 

 

यह भी पढ़े-

लाइफ में सफल होने के लिए इन बातों का होना जरुरी है

CBI में संकाय के पद पर नौकरी का सुनहरा मौका

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में नौकरी का सुनहरा अवसर, जल्द करे आवेदन

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -