12वीं के बाद आर्ट्स का चयन करने वाले छात्रों के लिए बेहतर ऑप्शन
12वीं के बाद आर्ट्स का चयन करने वाले छात्रों के लिए बेहतर ऑप्शन
Share:

जैसा की आप जानते ही है की अब एक के बाद एक 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट आना शुरू हो चुके है और अब छात्र आगे अपना करियर बनाने के लिए विश्वविद्यालयों व संस्थानों में दाखिले के लिए आगे आ रहे है. 
12वीं के बाद आर्ट्स का चयन करने वाले छात्रों  के लिए इस क्षेत्र में बेहतर ऑप्शन प्राप्त हो रहे है-

मैनेजमेंट में बनाए अपना करियर - जैसा की लोग कहते है कि मैनेजमेंट की पढा़ई कॉमर्स स्ट्रीम वाले स्टूडेंट्स करते हैं, मगर ऐसा बिलकुल भी नहीं है. अगर आप मैनेजमेंट कोर्स करना चाहते हैं तो आप बीबीए यानी बैचलर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, बीबीएम यानी बैचलर इन बिजनेस मैनेजमेंट और बैचलर इन बिजनेस स्टडीज की पढ़ाई कर सकते हैं. इन कोर्सेज को करने के बाद आप इनसे संबंधित कंपनियों में नौकरी कर सकते हैं या ग्रेजुएशन के बाद एमबीए कर सकते हैं.

लॉ की पढ़ाई- आर्ट्स की पढा़ई में दिलचस्पी लेने वाले स्टूडेंट लॉ करने के बारे में सोच सकते है. 12वीं के बाद वे पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स कर सकते हैं. इसके अलावे देश की टॉप यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट यानी क्लैट की परीक्षा दे सकते हैं. ग्रेजुएशन में लॉ की पढ़ाई करने के बाद आप हायर लेवल पर भी इस कोर्स को आजमा सकते हैं और तरक्की कर सकते हैं.

लैंग्वेज की पढ़ाई- उदारीकरण ने भाषा के क्षेत्र में जॉब पाने की संभावनाओं को खोल दिया है. अगर आपकी रुचि विदेशी भाषाओं में है तो आप देश के टॉप कॉलेजों के विदेशी भाषा प्रोग्राम में एडमिशन ले सकते हैं. आप चाहें तो जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी की लिटरेचर कल्चर स्टडीज, दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्कूल ऑफ फॉरेन लैंग्वेज, भारतीय विद्या भवन, पंजाब यूनिवर्सिटी से विदेशी भाषाओं की शिक्षा ले सकते हैं.

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में बनाए अपना करियर- अगर आपको फोटो खींचने में मजा आता है तो आप वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में करियर बना सकते हैं. इस करियर में एक तरफ तो जंगल आपको अपनी तरफ आकर्षित करेगा मगर दूसरी तरफ इसमें जंगल में होनेवाले खतरे का भी सामना करना पड़ेगा. 12वीं के बाद आप बीए इन फोटोग्राफी के अलावे सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं.

जर्नलिज्म में बनाए अपना करियर- अगर आपकी दिलचस्पी देश-दुनिया में घट रही घटनाओं में है तो आप 12वीं पास करने के बाद जर्नलिज्म में करियर बना सकते हैं. जर्नलिस्ट बनने के लिए आपको बैचलर इन मास मीडिया का कोर्स करना पड़ेगा. बैचलर डिग्री के अलावा कई इंस्टीट्यूट्स सर्टिफिकेट कोर्स भी कराते हैं, जिसमें आपको रिपोर्टिंग, एडिटिंग, फोटोग्राफी, ब्रॉडकास्टिंग की जानकारी दी जाती है. मास कम्यूनिकेशन से संबंधित कोर्स करके आप पब्लिक रिलेशन और एडवर्टाइजिंग में भी नौकरी पा सकते हैं

12 वीं कक्षा के बाद अब आप भी संभालें अपना करियर और पाएं एक बेहतर जॉब

12वीं के बाद कॉमर्स फील्ड में करियर के बेहतर ऑप्शन

इंडस्ट्रियल साइकोलॉजी में संभालें अपना करियर

बी.ई/बीटेक करने के बाद अब क्या करें ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -