12वीं के बाद नौकरी दिलाने में बेहतर हैं ये कंप्यूटर कोर्सेज
12वीं के बाद नौकरी दिलाने में बेहतर हैं ये कंप्यूटर कोर्सेज
Share:

निरंतर डिजिटल होती जा रही दुनिया में कंप्यूटर हम सभी के जीवन का अहम भाग बन गया है। निजी जिंदगी से लेकर प्रोफेशनल जिंदगी तक, बगरे कंप्यूटर के जिंदगी गुजारने के बारे में अब सोचा भी नहीं जा सकता। जब बात करियर की हो तो विद्यार्थियों के दिमाग में सबसे पहले कंप्यूटर का नाम ही ज़हन में आता है। किसी भी निजी कंपनी से लेकर सरकारी दफ्तर तक सभी स्थान, सभी काम अब पूर्ण रूप से कंप्यूटराइज्ड हो चुके हैं। इसके चलते विद्यार्थी भी अब बहुत हद तक कंप्यूटर पर ही निर्भर हो गए हैं। आइये जानते हैं ऐसे कंप्यूटर कोर्सेज के बारे में, जो जल्दी नौकरी दिलाने में सहायक हैं।

1- बेसिक कंप्यूटर कोर्स:-
यह एक नार्मल कंप्यूटर कोर्स है। इसके तहत कंप्यूटर से संबंधित सामान्य जानकारियां सिखाई जाती हैं। जैसे कंप्यूटर का इतिहास, कंप्यूटर का परिचय, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर तथा विंडोज आदि। कंप्यूटर के इस बेसिक कोर्स के लिए आपको अंग्रेजी भाषा का बेसिक ज्ञान होना बेहद आवश्यक है। यदि आप 10वीं या 12वीं कक्षा पास हैं तो आप सरलता से यह कोर्स कर सकते हैं। कोर्स के पश्चात् आपको इंस्टीट्यूट की ओर से एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जो आपको नौकरी दिलाने में सहायता करता है।

2- एमएस वर्ड बेसिक एंड एडवांस कोर्स:-
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को ‘word’ के नाम से भी पहचाना जाता है जो कि सच में एक 'वर्ड प्रोसेसर' होता है। ये MS ऑफिस का ही एक भाग होता है। वर्ड किसी भी डॉक्यूमेंट को क्रिएट, ओपन, एडिट, फॉरमेट, सेव, शेयर, पैराग्राफ, टेबल तथा प्रिंट आदि करने में काम आता है।

3- माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल बेसिक एंड एडवांस कोर्स:-
कंप्यूटर चलाना आना तथा उस पर इंटरनेट इस्तेमाल करना, दो भिन्न-भिन्न चीजें हैं। कंप्यूटर पर सर्च इंजन पर काम कैसे किया जाता है, इसकी जानकारी माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल बेसिक एंड एडवांस कोर्स के तहत सिखाई जाती है। इसके अंतर्गत ब्राउज़र को चलाना, इंटरनेट सर्फिंग, फ़ाइल डाउनलोड करना तथा गूगल आदि के बारे में सिखाया जाता है।

4- कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स:-
कंप्यूटर के वे भाग जिन्हें हम देख सकते हैं तथा टच कर सकते हैं, उन्हें कंप्यूटर हार्डवेयर बोलते हैं। इसके अंतर्गत प्रोसेसर, सीपीयू, रैम, मॉनिटर, मदरबोर्ड, हार्ड डिस्क, कीबोर्ड तथा माउस जैसे पार्ट्स आदि आते हैं। इन हार्डवेयर पार्ट्स की सहायता से ही कंप्यूटर बनाए जाते हैं। कंप्यूटर के बढ़ते चलन की वजह से इनकी सर्विस एवं रिपेयरिंग की मांग भी रफ़्तार से बढ़ रही है। इसके लिए हार्डवेयर इंजीनियर की मांग भी बढ़ रही है जिन्हें हार्डवेयर की अच्छी जानकारी हो।

5- डेस्कटॉप पब्लिशिंग कोर्स:-
डेस्कटॉप पब्लिशिंग कोर्स एक मीडिया पब्लिशिंग कोर्स है। वर्तमान वक़्त में DTP (डेस्कटॉप पब्लिशिंग कोर्स) तकनीक का उपयोग प्रकाशन के लिए किया जाता है। इसके तहत कंप्यूटर टाइपिंग के माध्यम से पेज कंपोज कर उसे लेज़र प्रिंट के जरिए छापा जाता है। इस कोर्स के माध्यम से आप भिन्न-भिन्न भागों में बंटी सामग्री को जोड़कर एक सम्पूर्ण डॉक्यूमेंट बनाना सीखते हैं। इसमें Corel Draw एक आवश्यक सॉफ्टवेयर होता है।

बिहार में भीषण सड़क हादसा, सुशांत सिंह राजपूत के 6 रिश्तेदारों की दर्दनाक मौत, 4 घायल

रतलाम में शुरू हुई 'नो वैक्सीन-नो नमकीन' मुहिम

जानिए सर्दियों में गाजर खाने के ये लाभदायी फायदे?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -