क्या आपकी आवाज़ में भी है दम? तो आप यहां बना सकते है अपना करियर

आपकी आवाज में भी एक विशेष खनक है तथा आप अपनी इस आवाज की इस खनक से व्यक्तियों का ध्यान अपनी ओर खींच सकते हैं तो आपके लिए आवाज के जगत में कई बेहतरीन करियर, विकल्प हैं। आप रेडियो, टीवी, पब्लिकेशन हाउस, टेक्निकल कंपनियों, विज्ञापन एजेंसियों तथा फ़िल्म इंडस्ट्री में अपनी आवाज़ का जादू बिखेर सकते हैं। इन सभी सेक्टर में आप रेडियो जॉकी तथा वॉइस ओवर आर्टिस्ट जैसी मुख्य किरदार निभा सकते हैं। आइये जानते हैं कि क्या हैं आवाज की दुनिया में उपस्थित करियर विकल्प।।।

रेडियो जॉकी (RJ):-
यदि आपकी आवाज में दम है तथा आप किसी भी विषय पर बातचीत कर सकते हैं तो रेडियो जॉकी का फील्ड आपके लिए बिलकुल सटीक है। अपनी आवाज के दम पर व्यक्तियों के दिल एवं विश्व में आप अपना स्थान बना सकते हैं। एक RJ के लिए कुछ काबिलियत होना भी आवश्यक है। जैसे कि RJ को खबरों को रोचक एवं विशेष अंदाज में पेश करना आना चाहिए। इसके अतिरिक्त उसे आवाज़ के दम पर लोगों की सोच को प्रभावित करने की कला आनी चाहिए। इसके साथ-साथ कब और क्या कहने की समझ तथा तर्क-वितर्क में माहिर होने के गुण आपको अच्छा RJ बनने में सहायता करते हैं। RJ बनने के लिए आपकी भाषा पर पकड़ होना, बातचीत का लहज़ा नरम होना, रचनात्मकता, हंसने-हंसाने की कला एवं तमाम विषयों की जानकारी होना बेहद आवश्यक है। तभी आप अपनी कला से व्यक्तियों का दिल जीत सकते हैं।

वॉइस ओवर आर्टिस्ट:-
टीवी, फिल्मों एवं विज्ञापन जगत में किसी भी बात को शानदार तरीके से प्रस्तुत करने में वॉइस ओवर आर्टिस्ट का अहम किरदार होता है। ये अपनी आवाज़ के दम पर किसी भी प्रोडक्ट अथवा किरदार की विश्वसनीयता को जीवंत कर देता है। इसलिए आवाज के इस सेक्टर में करियर की बेहतरीन संभावना है। किसी अभिनेता की आवाज की शानदार नकल करके इस सेक्टर में आपके लिए नाम एवं शोहरत के नए दरवाजे खुल सकते हैं। साथ ही टीवी एवं सिनेमा जगत में डबिंग आर्टिस्ट की काफी मांग होती है। यदि आपकी कई भाषाओं पर पकड़ है, तो VO सेक्टर आपको नई ऊंचाइयों पर ले जा सकता है। इसके अतिरिक्त विज्ञापन एवं मार्केटिंग सेक्टर में भी VO आर्टिस्ट प्रोडक्ट की जानकारी देने के लिए महत्वपूर्ण किरदार निभाता है।

मजहब के लिए ज़ायरा वसीम ने छोड़ दी फिल्म इंडस्ट्री, अब बुर्के में आती हैं नजर

तलाक के बाद भी कभी सिंगल नहीं रहीं मलाइका अरोड़ा, बनना चाहती थीं शिक्षक

अभिनय नहीं बल्कि यह काम करना चाहते थे प्रभास, बाहुबली करने पर मिला था यह गिफ्ट

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -