कैसे बन सकते हैं IAS? होनी चाहिए ये योग्यता

बहुत से विद्यार्थियों की इच्छा होती कि वे भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाएं तथा IAS ऑफिसर बने. IAS अधिकारी बनने के पश्चात् एक विशेष पहचान बन जाती है तथा उन्हें वेतन भी बहुत जबरदस्त मिलता है. इसी के चलते कई विद्यार्थी इस सेक्टर में करियर बनाने का सपना देखते हैं. यहां जानिए किस प्रकार विद्यार्थी इस फील्ड में आने और IAS अधिकारी बनने का सपना पूरा कर सकते हैं.

देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी है IAS:-
IAS बनना कोई बच्चों का खेल नहीं है. यह देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी होती है. IAS अधिकारी एक प्रभावशाली शख्स होता है. ये अधिकारी तमाम विभागों का मार्गदर्शन करता है कि किस विभाग में कैसे काम किया जाना चाहिए. केंद्र सरकार के सभी सेक्रेटरी IAS अधिकारी ही होते हैं. एक IAS अधिकारी ही तमाम विभागों में सरकारी नीतियां लागू करता है. IAS अधिकारी की नियुक्ति राष्ट्रपति करते हैं. इसलिए ये ऑफिसर गजेटेड ऑफिसर भी कहलाते हैं. एक IAS अधिकारी को प्रदेश सरकार निलंबित तो कर सकती है, मगर इन्हें डिसमिस करने का अधिकार केवल राष्ट्रपति के पास ही होता है.

ये है शैक्षणिक योग्यता:-
एक IAS अधिकारी बनने के लिए विद्यार्थी का किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना बेहद आवश्यक है. भले ही वह साइंस, कॉमर्स अथवा आर्ट्स स्ट्रीम से हो. जनरल श्रेणी का विद्यार्थी 21 से 32 वर्ष तक कभी भी 6 बार IAS की परीक्षा दे सकता है. OBC विद्यार्थी 21 से 35 वर्ष तक कभी भी 9 बार ये परीक्षा दे सकते हैं. वहीँ, SC तथा ST श्रेणी के विद्यार्थी 21 से 37 वर्ष की आयु तक जब चाहें IAS की परीक्षा दे सकते हैं. ये परीक्षा देने के लिए विद्यार्थी का भारत, नेपाल या भूटान का नागरिक होना बेहद आवश्यक है. IAS बनने के लिए विद्यार्थियों को 3 परीक्षा देनी होती हैं. इनमे पहला है प्रेलिमिनरी एग्जाम, दूसरा है मेन एग्जाम तथा तीसरा सेक्शन इंटरव्यू है.

क्या आपने भी किया है सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए आवेदन तो जल्द करने अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड

जानिए कब लॉन्च की जाएगी महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कार

आज लॉन्च होगी मारुती की ये नई कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -