जानिए कौन लोग बन सकते है ड्रग इंस्पेक्टर?
जानिए कौन लोग बन सकते है ड्रग इंस्पेक्टर?
Share:

काफी सारे विद्यार्थी पैरामेडिकल फील्ड में जाने के लिए कई प्रकार के कोर्स करने की इच्छा रखते हैं। ऐसे विद्यार्थियों के लिए बेचलर ऑफ़ फार्मेसी का कोर्स बहुत मददगार सिद्ध हो सकता है। इस कोर्स के पश्चात् आप न केवल फार्मेसिस्ट बन सकते हैं बल्कि ड्रग इंस्पेक्टर के रूप में भी बेहतरीन करियर बना सकते हैं। मेडिसिन फील्ड में ड्रग इंस्पेक्टर का अहम किरदार होता है। इस फील्ड में निजी तथा सरकारी, दोनों क्षेत्र में नौकरी की अच्छी संभावनाएं हैं। 

ये है शैक्षणिक योग्यता:-
ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार का फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं बायोलॉजी विषयों से 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। तत्पश्चात, उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बेचलर ऑफ़ फार्मेसी की डिग्री प्राप्त करनी होगी। इस कोर्स की अवधि 4 वर्ष की होती है। यह कोर्स किसी भी मान्यता प्राप्त सरकारी तथा निजी कॉलेज से किया जा सकता है। कोर्स के पश्चात् आपको एक वर्ष की इंटर्नशिप करनी होगी। तत्पश्चात, ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको SPSC या UPSC परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के पश्चात् ही ड्रग इंस्पेक्टर के रूप में आपका चयन होता है।

ये है करियर स्कोप:-
ड्रग इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए SPSC तथा UPSC की ओर से वक़्त-वक़्त पर भर्तियां निकाली जाती हैं। इन भारतियों की जानकारी के लिए उम्मीदवारों को निरंतर न्यूजपेपर पढना चाहिए तथा सरकारी नौकरी के पोर्टल्स पर नजर रखनी चाहिए। जब भी भर्ती निकले, तो उन्हें तुरंत इसके लिए आवेदन करना चाहिए। इस क्षेत्र में ड्रग इंस्पेक्टर का वेतन सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत 44 हजार रुपए से लेकर एक लाख 42 हजार रुपए तक है। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को तमाम तरह के भत्ते भी दिए जाते हैं। विभिन्न प्रदेशों के हिसाब से वेतन अलग-अलग हो सकते है।

मौसम वैज्ञानिक बनकर मिल सकती है करियर में सफलता, करना होंगे ये कोर्सेज

3 साल तक मोनाली ठाकुर ने छुपाई थी शादी की बात, खोल चुकीं हैं इंडस्ट्री के गंदे राज

धनतेरस पर बिटक्वॉइन की कीमतों में आई गिरावट, Shiba Inu में 2 फीसद की तेजी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -