इतिहास विषय पढ़कर बना सकते है इन 5 प्रोफेशन में करियर
इतिहास विषय पढ़कर बना सकते है इन 5 प्रोफेशन में करियर
Share:

प्रत्येक विद्यार्थी का किसी न किसी विषय की तरफ विशेष लगाव या रुझान होता है। यदि आपमें अपनी संस्कृति तथा इतिहास के प्रति लगाव है आप इतिहास को अपना करियर बना सकते हैं। इतिहास विषय के अंतर्गत आपको प्रत्येक काल से संबंधित राजनैतिक, आर्थिक तथा सामाजिक हालात के बारे में खबर दी जाती है। इतिहास से संबंधित तमाम कोर्सेज 12वीं कक्षा के पश्चात् ही किए जाते हैं। आप इतिहास में ग्रेजुशन कर सकते हैं। ग्रेजुएशन के पश्चात् पीजी, एमफिल तथा पीएचडी भी कर सकते हैं। अब विद्यार्थी इतिहास विषयों के साथ अलग-अलग प्रोफेशन में भी करियर बना रहे हैं। इतिहास भी अब विद्यार्थियों के लिए नौकरी तथा करियर के दरवाजे खोल रही है। 

प्रोफेसर:-
हमारे समाज में टीचर की नौकरी को बेहद सम्मान की बात माना जाता है। यदि आप विद्यार्थियों को अतीत और देश- विदेश के इतिहास के बारे में पढ़ाना चाहते हैं तो आप इतिहास के टीचर या प्रोफेसर के रूप में नौकरी करके अपना करियर संवार सकते हैं।

लेखक:- 
एक अच्छे लेखक के लिए सबसे आवश्यक मापदंड ये होता है कि उसे अलग-अलग विधाओं की अच्छी और गहन जानकारी हो। साथ ही उसे मानव सभ्यता के आगे-पीछे की खबर होना भी आवश्यक है। इसके लिए इतिहास जैसे विषयों से बेहतर कोई और विषय नहीं हो सकता है।

वकालत:-
हिस्ट्री बैकग्राउंड वाले विद्यार्थी वकालत जैसे फील्ड में आने और अच्छा करने में बहुत सरलता होती हैं। वे ऐसी कई चीज़ों और बातों से पहले से ही वाकिफ होते हैं जिनकी आवश्यकता उन्हें बाद में इस फील्ड में अच्छा परफॉर्म करने में सहायता करती है।

राजनीति:-
वही जो विद्यार्थी राजनीति में जरा सा भी दिलचस्पी रखते हैं वे इस बात को अच्छे तरीके से समझते हैं कि राजनीति में किस्से-कहानियों को कितनी अधिक अहमियत दी जाती है। कितने ही लोग तो पब्लिक को किस्से-कहानी तथा शायरी-कविता सुना-सुना कर ही राजनीती में बड़े मुकाम तक पहुँच गए हैं।

मीडिया:-
मीडिया एक ऐसा प्रोफेशन है जहां आपके ऊपर अपने रीडर्स तथा दर्शक श्रेणी के समक्ष अलग और शानदार कंटेंट लाने की बड़ी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है। इस लिहाज से फैक्ट से खिलवाड़ किए बिना कंटेंट प्रस्तुत करने के लिए इतिहास विषय बहुत अहम सिद्ध हो सकता है।

करियर को लेकर है परेशान तो दे इन चीजों पर ध्यान

भारतीय सेना में नौकरी पाने का मौका, ये लोग कर सकते है आवेदन

IAS बनने के लिए जरुरी है ये योग्यता होना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -