प्रकृति प्रेमी संवारे प्रकृति से जुड़े कोर्सेस से अपना भविष्य

Oct 03 2015 01:23 PM
प्रकृति प्रेमी संवारे प्रकृति से जुड़े कोर्सेस से अपना भविष्य

कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हे कंप्यूटर पर काम करना पसंद नही होता हैं और नहीं वे दिन के 8 घंटे ऑफिस में बिता सकते हैं.ऐसे लोगो को प्रकृति के पास रह कर काम करना ज़्यादा लगता हैं.जानिए प्रकृति प्रेमियों से जुड़े करियर कोर्सेस:-

1)लैंडस्‍केप आर्किटेक्‍ट: लैंड एरिया प्लान करना और उन्हें डिज़ाइन करने यह काम होता हैं लैंडस्‍केप आर्किटेक्‍ट का.ये पार्क, घर, कैम्‍पस, रिक्रिएशनल सेंटर और अन्‍य ओपन स्‍पेसेस के लिए लैंड एरिया प्‍लान और डिजाइन करते हैं. लैंडस्‍केप आर्किटेक्‍ट साइट प्‍लान, स्‍पेसिफ‍िकेशन और कॉस्‍ट एस्टिमेट्स भी तैयार करते हैं.ऐसे लोग जो क्रिएटिव हैं और बाहर रह कर काम कर सकते हैं तो उनके लिए यह जॉब अच्छी रहती हैं.

2)पार्क नैचरलिस्‍ट : पार्क नैचरलिस्‍ट का काम स्‍थानीय इकोसिस्‍टम और एनिमल्‍स के बारे में लोगो को जानकारी देना होता हैं.इस फील्ड के लोगो को अपना ज़्यादा से ज़्यादा समय बाहर बिताना होता हैं.ये पार्क विजिटर्स को असिस्‍ट करते हैं.इसके अलावा वॉटर सप्‍लाई ,हाइकिंग रूट और रेस्‍क्‍यू ऑपरेशंस के काम भी पार्क नेचरलिस्ट को करने होते हैं.

3)फोटोग्राफर: फोटोग्राफी एक क्रिएटिव जॉब होती हैं. कई लोग प्रकृति या जानवरों की तस्‍वीरें लेते हैं पर फोटोग्राफर को क्रिएटिव होते हैं.फोटोग्राफर के लिए आपको घर से बाहर रहना होता हैं.ऐसे लोग जिनके बाहर घूमना पसंद होता हैं उनके लिए यह अच्छी जॉब हैं. इसमें वाइल्‍ड लाइफ, एन्‍वायरनमेंटल या आर्किटेक्‍चरल फोटोग्राफी का स्‍पेशलाइजेशन भी किया जा सकता हैं.

4)वाइल्‍डलाइफ बायोलॉजिस्‍ट: वाइल्‍डलाइफ बायोलॉजिस्‍ट का काम वाइल्‍ड एनिमल्‍स के बारे में जानकरी प्राप्त करना होता हैं साथ ही ये वाइल्‍ड लाइफ को कंजर्व और प्रोटेक्‍ट करने मदद भी करते है.जानवरो से प्यार करने वाले भी वाइल्‍ड लाइफ बायोलॉजिस्‍ट बन कर अपना भविष्य बना सकते हैं.