एनिमल लवर्स के लिए बेहतरीन करियर कोर्सेज

Sep 29 2015 01:43 PM
एनिमल लवर्स के लिए बेहतरीन करियर कोर्सेज

अच्छी जॉब वह होती है जिसमे आप अपने इंट्रेस्ट के साथ काम कर सकते हैं.आपको जिस काम में मज़ा आता हैं अगर आप उसी काम को अपना करियर बनाते हैं तो यह किसी दूसरी जॉब करने से अच्छा होगा.दुनिया भर में कई लोग ऐसे हैं जिन्हे जानवरो से काफी लगाव होता हैं.एनिमल लवर्स के लिए भी कई करियर ऑप्शन्स उपलब्ध होते हैं.जानिए एनिमल लवर्स के लिए कुछ करियर कोर्स:-

1)वेटरने‍रीयन: इसके तहत आप खुद का एनिमल क्लीनिक या हॉस्पिटल खोल सकते हैं या फिर किसी अच्छी कंपनी में काम भी कर सकते हैं.अगर आप वेटरनेरीयन बनते हैं तो आप समाज में जानवरो के स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा कर सकते हैं.

2)वाइल्‍डलाइफ बायोलॉजिस्‍ट: जानवरो के साथ ही साइंस में इंट्रेस्टेड लोग वाइल्‍डलाइफ बायाेलॉजिस्‍ट बन सकते हैं यह उनके लिए अच्छा करियर ऑप्शन रहेगा.

3)ग्रूमर: जिन लोगो को जानवरो को लाड प्यार करना पसंद हैं उनके लिए ग्रूमर बनना सही करियर विकल्‍प हैं.आप डॉग ग्रूमर बनकर खुद की ग्रूमिंग कंपनी भी खोल सकते हैं.

4)डॉग वॉकर: डॉग वॉकर बनकर आप खुद का बिज़नेस भी खोल सकते हैं.मुख्यरूप से डॉग वॉकर्स हो हायर करने के लिए अधिक कंपनिया नही हैं फिर की कुछ पो‍टेंशियल क्‍लाइंट्स हैं जो प्रोफेशन को हायर करना पसंद करते हैं

5)जूलॉजिस्‍ट: ऐसे उम्मीदवार जिन्हे जानवरो के बारे में पढ़ना पसंद होता हैं और जिन्हे जानवरो के साथ प्रत्यक्षरूप से समय बिताना पसंद हैं उनके लिए जूलॉजिस्ट बनना है .जुलॉजिस्ट को किसी भी जू में काम मिल सकता हैं.जानवरो की देखभाल करना इनका काम होता हैं.

6)वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर: ऐसे लोग जिन्हे जानवरो और फोटोग्राफी दोनों से लगाव होता हैं उनके लिए वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर एक अच्छा करियर ऑप्शन हैं.इस क्षेत्र में करियर बनाने वाले लोगो को काफी मेहनत भी करनी पड़ती हैं . ट्रेवलिंग के साथ सही पिक्चर्स लेने में काफी समय लग जाता हैं.

7)पेट सिटर: पालतू जानवरो से प्यार करने वाले लोग यह ऑप्शन अपना सकते हैं. आप अपना खुद का पेट सिटींग बिज़नेस भी स्थापित कर सकते हैं.