ME/M-TECH के बाद इन चीजों में बना सकते है करियर
ME/M-TECH के बाद इन चीजों में बना सकते है करियर
Share:

भारत एक ऐसा देश है जहां इंजीनियरिंग युवा छात्रों के बीच सबसे लोकप्रिय और मांग वाला करियर विकल्प बन गया है। अब जब हम एम.टेक के बाद करियर के बारे में चर्चा कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आपको अपनी रुचि के मुख्य क्षेत्र के बारे में पता होना चाहिए और आप आगे क्या करना चाहते हैं। आप नौकरी की तलाश में हैं या आगे की पढ़ाई एम.टेक करना चाहते हैं, अपने इरादे और उद्देश्य के बारे में सुनिश्चित रहें।

एम.टेक पूरा करने के बाद अवसर:

एम.टेक पूरा होने के बाद करियर के अवसरों को मोटे तौर पर 4 भागों में बांटा जा सकता है। 4 श्रेणियां हैं:

पीएचडी जैसे शोध डिग्री के लिए जा रहे हैं
एम.टेक पूरा करने के ठीक बाद नौकरी करना
एक शिक्षक के रूप में इंजीनियरिंग कॉलेज में शामिल होना

अपना खुद का संगठन शुरू करें: यदि आप शिक्षण के पेशे में आना चाहते हैं या अनुसंधान और विकास संगठनों में काम करने का जुनून रखते हैं, तो आपको अपनी रुचि के क्षेत्र में एम.टेक के बाद पीएचडी करनी चाहिए। अब जब आपने एम.टेक के बाद पीएचडी करने का फैसला कर लिया है, तो आपका उद्देश्य शिक्षण या शोध पर आपके करियर विकल्प के रूप में स्पष्ट होना चाहिए।

भारत में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए, भारत सरकार ने अनुसंधान एवं विकास संगठनों और आईआईटी और एनआईटी जैसे केंद्रीय विश्वविद्यालयों को प्रदान किया है। शिक्षण पेशे में नौकरी की भूमिका निस्संदेह आकर्षक नहीं है, बल्कि एक ही समय में चुनौतीपूर्ण भी है। अपनी रुचि और जुनून के क्षेत्र के आधार पर, आपको एम.टेक के बाद अपना करियर चुनना होगा।

एम.टेक पूरा करने के ठीक बाद नौकरी करना: चलन को देखते हुए आपको एम.टेक के बाद वही जॉब प्रोफाइल मिल सकता है जो बी.टेक के बाद मिला है। हालांकि, नौकरी की भूमिका और स्थिति अधिक जिम्मेदारियों के साथ आएगी और वेतन पैकेज भी तुलनात्मक रूप से अधिक होगा। इसके अलावा, चूंकि आपको तकनीकी चीजों पर बेहतर समझ होगी और सौंपे गए कार्यों के लिए स्पष्ट विचार प्रक्रिया होगी, आप सभी कार्यों को उत्पादक तरीके से पूरा करने में सक्षम होंगे। एम.टेक के बाद, आप अनुसंधान और विकास संगठनों, निर्माण फर्मों और आईटी कंपनियों में प्रोजेक्ट मैनेजर, रिसर्च एसोसिएट और सीनियर इंजीनियर के रूप में आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

टीचिंग प्रोफेशन में नौकरी करना: आम तौर पर, अधिकांश छात्र एम.टेक पूरा करने के बाद अकादमिक नौकरियों के लिए जाते हैं। आज, भारत में उच्च अध्ययन के लिए शैक्षिक क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है, जिसने डीम्ड विश्वविद्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों और कॉलेजों में शिक्षकों और प्रोफेसरों की मांग पैदा कर दी है।

एम.टेक के बाद शिक्षण पेशे में शामिल होने के लिए, छात्रों को संचार और प्रस्तुति कौशल के महत्व को ध्यान में रखना चाहिए। शिक्षक बनने के लिए ये कौशल महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, आपको पढ़ाने का जुनून होना चाहिए और छात्रों से निपटने के लिए धैर्य और शांत होना चाहिए। इसके अलावा, आपको संबंधित विषय में प्रचलित प्रवृत्तियों के साथ तालमेल रखने के लिए पुस्तकों और पत्रिकाओं को पढ़ने की आदत बनाने की आवश्यकता है।

अपना खुद का संगठन शुरू करें: एम.टेक करने के बाद उद्यमी बनना चाहते हैं? एक दम बढ़िया! बहुत कम एम.टेक स्नातक अपना खुद का संगठन शुरू करने की इच्छा रखते हैं। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि एम.टेक डिग्री के आधार पर उद्यम पूंजीपतियों से धन और निवेश के मामले में आपके पास पर्याप्त समर्थन होगा। यदि आपमें समर्पण के साथ काम करने का जुनून है और एक निडर व्यक्ति की प्रवृत्ति के साथ-साथ सही व्यावसायिक समझ है, तो आप एक सफल उद्यमी बनने के लिए बाध्य होंगे।

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, यूजीसी, एआईसीटीई और सीएसआईआर पीएचडी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। महिला वैज्ञानिकों के लिए भी अलग से छात्रवृत्ति योजनाएं हैं। उपरोक्त सरकारी संस्थानों के अलावा, शेल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी निजी कंपनियां भी उद्योग से संबंधित समस्याओं में विशेषज्ञता वाले पीएचडी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करती हैं। इसके अलावा, कई निजी कंपनियां भी देश में अनुसंधान और विकास गतिविधियों को बढ़ाने के लिए निवेश और योगदान करती हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -