पाचन तंत्र के साथ भूख में भी सुधार करती है इलायची

घर में चाय के स्वाद को बढ़ाने वाली ये छोटी सी इलाइची आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह छोटी से इलाइची आपके शरीर की कई बड़ी बीमारियों को भी दूर कर सकती है। इलाइची में कई तत्व होते हैं जिनमे खुशबू होने के साथ साथ कई गुण भी होते हैं। 

इन लोगों को सबसे ज्यादा होता है Aids, जानें इसके कारण

ऐसे मिलता है इससे फायदे 

आपको बता दें खाना खाने के बाद इलाइची खाने से ना सिर्फ मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है, जबकि आपका पेट भी ठीक रहता है। इलाइची, पाचन तंत्र को उत्तेजित करती है, जिससे अम्ल बढ़ने के कारण पेट फूलने जैसी समस्याओं में लाभ होता है और इलाइची पाचन तंत्र की समस्त गतिविाधि‍यों को मजबूत करती है, जिससे भूख भी बढ़ती है।

डिलीवरी के समय इसलिए दी जाती है महिलाओं को अजवाइन


कई फायदे देता है इसका सेवन 

जानकारी के लिए आपको बता दें एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इलाइची ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक है। इसका हाइपरटेंशन के पहले स्टेज पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है। एक रिसर्च के अनुसार, इलाइची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में सहायक है, इनसे ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है. इसी के साथ हिचकी एक ऐसी चीज़ है जिसे लोग गंभीरता से नहीं लेते, लेकिन अगर ये लगातार आते रहे तो आप काफी परेशान हो सकते हैं। इलाइची में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे फेफड़ों से गैस निकालते हैं और हिचकी में राहत पहुंचाते हैं। 

एक साल तक किसी भी फिल्म में नजर नहीं आएंगे इरफ़ान खान

स्वास्थ्य मंत्री का दावा- समलैंगिकता नहीं है बीमारी, नहीं है इलाज की जरुरत

अपने शरीर के इस अंग पर लगा लें परफ्यूम, बन जाएंगे करोड़ो की सम्पत्ति के मालिक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -