छोटी सी इलाइची आपकी बड़ी-बड़ी परेशानी कर सकती है दूर
छोटी सी इलाइची आपकी बड़ी-बड़ी परेशानी कर सकती है दूर
Share:

छोटी सी इलायची आपको कई तरह के फायदे पहुंचा सकती है. ये न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि त्वचा से संबंधित भी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाती है. वहीं गर्मी में इसका सेवन आपके लिए लाभकारी होता है. इस बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे कि इलायची से त्वचा की समस्याओं को भी दूर किया जाता है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. इसके सेवन से कई रोगों से भी आप बचे रह सकते हैं साथ ही इलायची के पेस्ट का इस्तेमाल त्वचा पर करने से मुंहासों की समस्या दूर होती है. जिन लोगों को मुंहासों की समस्या होती है, चेहरे पर दाग-धब्‍बे हैं या फटे होंठों से परेशान रहते हैं. आइये जानते हैं कैसे इलायची आपके काम आ सकती है. 

रंगत बढ़ाएं
इलायची में मौजूद बीजों के सेवन से शरीर डिटॉक्‍स होता है. इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिस वजह से स्किन एलर्जी ठीक करने में काफी मदद मिलती है. इलायची खाने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और स्किन में नेचुरल ग्लो आता है.

फटे होंठ
गर्मी में भी यदि होंठ फटते हैं, तो इलायची को पीसकर उसे मक्खन के साथ मिलाएं. इस पेस्ट को दिन में दो बार लगाएं. हफ्ते भर में शाइनी लिप्स मिल जाएंगे और होंठ मुलायम दिखेंगे.

ऐसे करें इस्तेमाल
एक कटोरी में 1 चम्मच इलायची पाउडर लें. इसमें थोड़ा सा शहद डालें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. जहां दाग-धब्बे और मुंहासे अधिक हों, वहां ज्यादा अप्लाई करें. इलायची में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन को साफ करती है. इसे आप चाहें तो मुंहासों पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ भी सकते हैं. सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें. चेहरे से रेडनेस खत्म होगी और स्किन हाइड्रेटेड रहेगी.

कोई भी घरेलु नुस्खे बालों को नहीं बना सकते काला..

जानें क्यों होता है माइग्रेन और क्या हैं इसे दूर करने के उपाय

दांतों की सड़न और दर्द को दूर करेंगे घरेलु तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -