कारें महँगी हो रही है, कारण जानिए
कारें महँगी हो रही है, कारण जानिए
Share:

कारें महँगी हो रही है. जी हा  हुंडई मोटर इंडिया ने क्रेटा फेसलिफ्ट को छोड़कर अपने सभी मॉडल्स की कीमतों में 2 फीसद का इजाफा किया और इसी के साथ  हुंडई की गाड़ियां खरीदने में आपको 50,000 रुपये ज्यादा देने होंगे. वही मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मारुति सुजुकी अपने मॉडल्स की कीमतों में 5,000 से 25,000 रुपये तक बढ़ोतरी कर सकती है. इस बारे में देश के जाने माने ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन ने बातचीत के दौरान इसके तीन कारण बताए हैं. उन्होंने बताया है कि किन वजहों से कार कंपनियां आने वाले महीनों में अपनी गाड़ियों की कीमतें कुछ फीसद तक का इजाफा कर सकती हैं.
 धवन ने बताया कि कच्चे माल की कीमतों में लगातार पिछले छह महीनों से वृद्धि देखने को मिल रही है. ऐसे में घरेलू कार निर्माता कंपनियां नए साल पर और नए वित्त वर्ष से कीमतें बढ़ाने के बाद एक बार फिर इनपुट लागत को कम करने के लिए चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही से कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर सकती हैं.


धवन ने कहा ऑटो सेक्टर के लिए माल ढुलाई और ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि एक आखिरी वजह होती है जिसकी वजह से कार निर्माता कंपनियां अपने तमाम मॉडल्स की कीमतों में वृद्धि करती हैं. इंडियन फाउंडेशन ऑफ ट्रांसपोर्ट रिसर्च एंड ट्रेनिंग (IFTRT) के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में डीजल की लगातार कीमतें बढ़ने के चलते ट्रकों का भाड़ा 2 से 2.5 फीसद बढ़ गया है. ऐसे में माल ढुलाई की कमी के चलते पिछले महीने के दौरान ट्रक रूट पर 4.5 से 5.5 फीसद तक गिरावट देखी गई है. इसी वजह से कार कंपनियों के लिए माल भाड़े में बढ़ोतरी भी अपने मॉडल्स के दाम बढ़ाने की एक वजह हो सकती है.


धवन कहते है कई कार कंपनियों के कम्पोनेंट्स भारत में इंपोर्ट किए जाते हैं और ये ज्यादातर विदेशी कंपनियां करती हैं क्योंकि इनके कम्पोनेंट्स विदेशों में ही बनाए जाते हैं. ऐसे में इंजन, इंजन के कम्पोनेंट्स गियरबॉक्स और ट्रांसमिशन शाफ्ट्स की कस्टम ड्यटी बढ़ाकर 15 फीसद कर दी गई है, जो कि बीते वित्त वर्ष 5 से 10 फीसद था. वहीं, मोटर वाहन (ट्रक्स और बसों) के कंप्लीट्ली बिल्ट यूनिट्स (CBU) पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी 20 से बढ़ाकर 25 कर दी गई है. ऐसे में जर्मनी की कार कंपनियों ने पहले ही चालू वित्त वर्ष की शुरुआत में अपनी गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी थी, लेकिन अब दूसरी तिमाही में कंपनी यह कदम फिर उठा सकती है.

एक्सपोर्ट की रेस में ये कारें है सबसे अव्वल

सेना के बेड़े से मारुति जिप्सी को विदाई रही है ये दमदार गाड़ी

टाटा इंडिका और इंडिगो का प्रोडक्शन बंद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -