कार का बीमा करवाने से पहले जरूर पढ़ ले ये खबर वार्ना हो सकता है भारी नुकसान..........
कार का बीमा करवाने से पहले जरूर पढ़ ले ये खबर वार्ना हो सकता है भारी नुकसान..........
Share:

कार का बीमा करवाना अब आपके लिए थोड़ा कठिन हो सकता है क्युकी अब इसमें आ गया है नया नियम जी हाँ वैसे तो आज के दौर में हर कोई कार बीमा कर अपनी गाड़ी की सुरक्षा चाहता है। लेकिन कार चोरी होने पर बीमा कंपनी दोनों चाबियां मांगती है। अगर आपके पास चाबी नहीं है, तो आपका दावा खारिज हो सकता। बीमा विशेषज्ञों का मानना है जितना आसान बीमा कराना है, उतना ही मुश्किल क्लेम लेना है। बीमा कराते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जिससे आपको बीमा आसानी से मिल सके। इसके लिए ध्यान रखे की चाबो संभल कर रखे वैसे भी दोपहिया, कार या अन्य गाड़ी खरीदते समय कंपनियां अपने ग्राहक को दो चाबियां देती है। दो चाबी इसलिए देती है क्योंकि एक चाबी खो गई, तो दूसरी इस्तेमाल की जा सके। विशेषज्ञों का मानना है बीमा कंपनी फर्जी क्लेम से बचने के लिए ग्राहकों से दो चाबी की मांग करती है। 

बीमा क्लेम की कई शर्तें होती हैं। आपकी गाड़ी अगर लापरवाही के कारण चोरी हुई है, तो आपको कंपनी बीमा नहीं देगी। गाड़ी की चाबी अंदर छोड़ने या दरवाजे को गलती से खुला छोड़ने पर भी कंपनियां बीमा क्लेम देने से मना करती हैं। अगर गाड़ी चोरी होने की स्थिति में आप नकली चाबी बनवा कर बीमा कंपनी को जमा कराते हैं, तो इससे भी मामला बिगड़ सकता है। साथ ही आपके ऊपर फर्जीवाड़े का भी मामला चलेगा। सजा के तौर पर आपको हर्जाना, जेल या दोनों हो सकती है। 

ध्यान देने वाली बात ये है की गाड़ी की एक चाबी खो जाने से आपकी गाड़ी किसी भी वक्त चोरी हो सकती है। चोरी से बचने के लिए आप नया लॉक लगवा लें। अगर आपकी गाड़ी चोरी हो जाए, तो तुरंत पुलिस में एफआईआर दर्ज कराएं। उसके बाद ही आप बीमा क्लेम करें, जिसके बाद कंपनी आप से दूसरी चाबी की मांग नहीं करेगी। 

हौंडा की पांचवी जनरेशन गाडी लांच के लिए तैयारी, कंपनी इस दिन उठाएगी पर्दा

EICMA 2019 में रॉयल इनफील्ड ने पेश किया अपनी इस बाइक का नया एडिशन, जाने यहाँ

किआ मोटर्स ने शेयर की अपकमिंग कार की तस्वीरें, कोरियन मार्किट में हो चुकी लांच

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -