बंद इंजन की गाड़ी भी यहाँ चल पड़ती है 20kmph की रफ़्तार से
बंद इंजन की गाड़ी भी यहाँ चल पड़ती है 20kmph की रफ़्तार से
Share:

दुनिया तमाम तरह के अजूबों से भरी पड़ी है. वहीँ मैग्नेटिक हिल के इस जादू को देखकर आप अपनी उंगली दांतों तले दबाने को मजबूर हो जाएंगे. इस जगह में है ही कुछ ऐसा कि किसी को यकीन नहीं होता. जो कोई ये करिश्मा देख लेता है उसे अपनी आंखों पर भरोसा नहीं रहता. दरअसल यहां गाड़ी का इंजन बंद होने के बावजूद वह अपने आप चलने लगती है.

इस घाटी में सामने खड़ी चढ़ाई है फिर भी आपकी कार यहां खुद-ब-खुद चलने लगती है. रिपोर्ट के मुताबिक ये जगह मनाली लेह मार्ग पर है. समुद्र तल से करीब 14 हजार फीट की ऊंचाई पर यह जगह स्थित है. यहां रास्ते में एक ऐसी मैग्नेटिक पहाड़ी है जहां आपकी कार बाइक या कोई भी गाड़ी हो अपने आप चलने लगेगी. इस इलाके में पहुंचते ही आपकी बंद इंजन गाड़ी भी 20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से खुद चलने लगेगी. यही नहीं यहां पर लगे साइन बोर्ड पर आपको चेतावनी लिखी नजर आ जाएगी.

इन पर लिखा है "गाड़ी धीरे चलाएं, आप मैग्नेटिक हिल की रेंज में हैं." ऐसा नहीं है कि सिर्फ यहीं पर ये ग्रेविटी लोकेशन है. दुनिया में ऐसी तमाम जगह हैं जहां मैग्नेटिक पावर कायम है. केवल इतना ही नहीं यहां हिल के ऊपर से गुजरने वाले विमानों में हल्के झटके महसूस किए जा सकते हैं. इसलिए जानकार पायलट इस क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले ही विमान की गति बढ़ा लेते हैं ताकि विमान को चुंबकीय प्रभाव से बचाया जा सके.

अनशन करने चले लाल समुद्री केकड़े

ट्विटर वीडियो के ज़रिये हार्दिक पटेल ने भरी हुंकार

आपकी ये आदतें आपको लाइफ की दौड़ में पीछे कर सकती हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -